Corona Pandemic: ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro नहीं लेंगे कोरोना वैक्सीन, कहा, मुझे इसकी जरूरत नहीं

0
320
Brazilian President Jair Bolsonaro
Brazilian President Jair Bolsonaro

Corona Pandemic की दहशत से पूरी दुनिया अब भी कांप रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन अपने तमाम प्रयासों से दुनिया को इस भीषण महामारी से उबारने में लगी हुई है। एक तरफ जहां कोरोना महामारी के खिलाफ पूरे विश्व में तेजी से टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने टीका लगवाने से इनकार कर दिया है।

जबकि विश्व के लगभग-लगभग सभी वैज्ञानिक शोध संस्थाओं का दावा है कि कोरोना से बचाव का बस एक मात्र उपाय वैक्सीन लगवाना ही है।

वैक्सीन न लेने का अजीब तर्क दिया

काफी रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने कोरोना की वैक्सीन की खोज की और वर्तमान समय में भारत सहित विश्व के तमाम देश अपने नागरिकों को तेजी से वैक्सीन दे रहे हैं।

दरअसल बोलसोनारो बार-बार दावा कर रहे हैं कि इनके शरीर के कई परीक्षणों से पता चला है कि उनके शरीर में वायरस से लड़ने के लिए बड़ी संख्या में एंटीबॉडी हैं. ऐसे में उन्‍हें टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है.

वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने वैक्सीन न लगवाने के फैसले पर विश्व के तमाम देशों के राजनेता आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं।

राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो ने कहा है वह कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाएंगे। इससे पहले भी वो कह चुके हैं कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले वह ब्राजील के आखिरी नागरिक बन सकते हैं।

अपने शारीरिक रोगप्रतिरोधक शक्ति पर भरोसा करते हुए राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो ने कहा कि मैं कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाऊंगा। इस संदर्भ मैं नए अध्‍ययनों पर बारीक नजर रखे हुए हूं। मेरा प्रतिरक्षा तंत्र काफी मजबूत है फिर मैं क्यों वैक्‍सीन लगवाऊं।

पहले आ चुके हैं कोरोना की चपेट में

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि यह बिलकुल ऐसा है कि आप दो रियाल (ब्राजील की मुद्रा) जीतने के लिए 10 रियाल लॉटरी पर खर्च कर दें। इसका कोई औचित्‍य नहीं है। मालूम हो कि राष्ट्रपति बोलसोनारो खुद भी पहले कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

पूरी दुनिया में कोरोना का सबसे घातक प्रभाव ब्राजील पर ही पड़ा था क्योंकि राष्ट्रपति बोलसोनारो ने शुरूआती दौर में कोरोनो वायरस के खतरे को गंभीरता से नहीं लिया था। ब्राजील की 21.3 करोड़ आबादी में से लगभग 10 करोड़ को पूरी तरह से कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है। वहीं अन्य 5 करोड़ लोगों नेे अभी एक डोज ली है. पिछले हफ्ते देश में कोरोना से 6 लाख मौतों का आंकड़ा पार हो चुका है। ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरा ऐसा देश है, जहां कोरोना से अधिक मौते हुई हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर पैकेज दे रहे हैं स्टार होटल, स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया कहा- होगी कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई

कोरोना वैक्सीन ने नौ लोगों को बनाया अरबपति, इतना पैसा है कि, गरीब देश को मुफ्त में लग जाए टीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here