Congress Chintan Shivir Updates: चिंतन शिविर में बोले Rahul Gandhi- इस सरकार का फोकस गरीबों पर नहीं, पूंजीपति मित्रों के…

राहुल ने कहा, नोटबंदी और जीएसटी लाकर केंद्र ने देश को बड़ी चोट दी है। आज के दौर में देश में नफरत और हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है, हमारी लड़ाई उसके खिलाफ है, भाजपा की सोच के खिलाफ है।

0
131
Congress Chintan Shivir Updates
Congress Chintan Shivir In Udaipur

Congress Chintan Shivir Updates: राजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज तीसरा और आखिरी दिन है। राहुल गांधी ने आज ‘नव संकल्प शिविर’ के समापन सत्र को संबोधित किया। तीन दिन के इस चिंतन शिविर में तमाम बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया। इस चिंतन शिविर में कई बड़े फैसलों पर चर्चा की गई। इस शिविर में, कांग्रेस ने 2024 के आम चुनाव के लिए खास प्लान बनाया है।

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी अगले एक साल में कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा करने वाले हैं। इस यात्रा का ज्यादातर हिस्सा पदयात्रा का होगा। चिंतन शिविर के आखिरी दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को संबोधित किया।

Congress Chintan Shivir Updates: सरकार ने चंद पूंजीपतियों को पहुंचाया फायदा- राहुल गांधी

  • राहुल गांधी ने कहा कि, “हमें इस विचार को सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रति परिवार एक व्यक्ति को (चुनाव लड़ने के लिए) टिकट मिले।”
  • अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि, सरकार का फोकस गरीबों पर नहीं है। सरकार ने बस अपने चंद पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाया है।
Congress Chintan Shivir Updates
Congress Chintan Shivir Updates
  • भारत राज्यों का एक संघ है, जहां राज्य एकसाथ मिलकर केंद्र को बनाते हैं। इसीलिए राज्यों और लोगों को संवाद का मौका दिया जाना चाहिए।
  • राहुल गांधी ने कहा कि- जैसी चर्चा कांग्रेस के इस शिविर में हुई है उसे देखकर मैं सोच रहा हूं कि देश की ऐसी कौन सी पार्टी है, जिसमें ऐसे खुले तौर पर चर्चा और संवाद होता है। कांग्रेस में सबको बिना डरे बोलने की आजादी है जबकि भाजपा में ऐसा नहीं है।
  • यशपाल आर्य का नाम का लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, उन्होंने मुझे बताया कि बीजेपी में एक दलित होने के नाते उन्हें प्रताड़ित किया गया। लेकिन कांग्रेस ने पार्टी में चर्चा का दरवाजा हमेशा खुला रखा है, जिसे लेकर पार्टी पर रोज हमले भी होते हैं।
  •  राहुल ने कहा, नोटबंदी और जीएसटी लाकर केंद्र ने देश को बड़ी चोट दी है। आज के दौर में देश में नफरत और हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है, हमारी लड़ाई उसके खिलाफ है, भाजपा की सोच के खिलाफ है। 
Congress Chintan Shivir Updates
Congress Chintan Shivir Updates
  • राहुल गांधी ने कहा कि, हमने संसद में देखा कि संसद में सदस्यों को बाहर निकाल दिया गया, माइक बंद कर दिए गए। न्यायपालिका पर दबाव बनाया गया, चुनाव आयोग के साथ क्या हुआ था- यह सब साफ हम जानते हैं, मीडिया का किस तरह से मुंह बंद करवा दिया गया, ये भी हमने देखा। लेकिन लोगों को ये समझ नहीं आ रहा है कि ये जो मुंह बंद करवाया जा रहा है वो कितना खतरनाक है।
  • राहुल गांधी ने कहा- सरकार ने हिंदुस्तान के युवाओं के भविष्य को नष्ट कर दिया है। एक तरफ बेरोजगारी और दूसरी तरफ महंगाई है। यूक्रेन में युद्ध हुआ है, आने वाले समय में मुद्रा स्फीति पर भी इसका असर पड़ेगा। इसका हल निकालना जरूरी है।
  • बेरोजगारी, महंगाई और भारत के संस्थानों पर हमले बढ़ रहे हैं। ‘आग लगी’, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे देश में आग न लगाएं।
  • आज देश में बेरोजगारी चरम पर है।क्योंकि देश में उस रीढ की हड्डी को जो रोजगार पैदा करती है उसे नरेंद्र मोदी ने… बीजेपी ने नष्ट कर दिया।
  • मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहना चाहता हूं कि आपको डरने की जरूरत नहीं है। यह देश सच में विश्वास रखता है। मैं जीवन भर आपके साथ हूं। और मैं आपके साथ यह लड़ाई लड़ने जा रहा हूं।
  • राहुल गांधी ने कहा कि, हमें लोगों के साथ अपने संबंध को पुनर्जीवित करना होगा और यह स्वीकार करना होगा कि लोगों से यह संबंध टूट गया था। हम मिलकर इसे मजबूत करेंगे, यह किसी शॉर्टकट से नहीं होगा, इसके लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।
  • “भारत जोड़ो” उदयपुर डिक्लरेशन का मूल मंत्र।
  • राहुल ने कहा कि, यह ना सोचा जाए हम राजनीतिक पार्टी से लड़ रहे हैं हम हिंदुस्तान के हर इंस्टीट्यूशंस से लड़ रहे… हम हिंदुस्तान के सबसे बड़े कैटलिस्ट से लड़ाई लड़ रहे हैं …. मैं कांग्रेस के सभी नेताओं से कहना चाहता हूं बस आपने घबराना नहीं है।

संबंधित खबरें:

Congress Chintan Shivir: राहुल गांधी की ‘ताजपोशी’ को लेकर पार्टी में फूट?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here