Congress Chintan Shivir In Udaipur: कांग्रेस चिंतन शिविर में कांग्रेस नेताओं ने एक स्वर में कहा किसान हमारी प्राथमिकता है

Congress Chintan Shivir In Udaipur: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में कांग्रेस नेताओं का मंथन जारी है। इस चिंतन शिविर के दूसरे दिन देश के किसान और किसानों से जुड़े मुद्दे छाए रहे।

0
182
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Congress Chintan Shivir In Udaipur: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में कांग्रेस नेताओं का मंथन जारी है। इस चिंतन शिविर के दूसरे दिन देश के किसान और किसानों से जुड़े मुद्दे छाए रहे। कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज जब मीडिया के सामने आए उन सभी मुद्दों की चर्चा की जिन पर कांग्रेस काम करना चाहती है।

Congress Chintan Shivir In Udaipur: कांग्रेस कल्याण कमेटी के संयोजक भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों के लिए कही ये बातें

कांग्रेस चिंतन शिविर में लगातार किसानों के हित में बातें कही जा रही हैं। कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए किसान और उनके मुद्दे सबसे पहले आते हैं। किसान हमारी प्राथमिकता है। कांग्रेसी शिविर में जुटे कांग्रेस नेताओं ने शनिवार को एक स्वर में संदेश दिया कि किसान और किसान से जुड़े मुद्दे कांग्रेस की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर हैं।

Congress Chintan Shivir In Udaipur: कांग्रेस कल्याण कमेटी के संयोजक भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों के लिए कही ये बातें
भूपेंद्र सिंह हुड्डा

कांग्रेस ने चिंतन शिविर में वर्तमान सरकार पर किसानों की आय को दोगुना करने के झूठे सपने दिखाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आय दोगुना करने की बात तो दूर किसानों का कर्जा दोगुना हो गया है। इस देश ने देखा है कि कैसे एक साल तक किसान अपनी मांगों को लेकर ठंड में, धूप में, बारिश में, सड़कों पर अपनी मांगों को लेकर पड़े रहे। वर्तमान सरकार अभी भी किसानों के लिए सबसे अहम मुद्दे एमएसपी को भी लटका कर रखे हुए हैं।

Congress Chintan Shivir In Udaipur: चिंतन शिविर में छत्तीसगढ़ मॉडल पर हुई चर्चा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का चिंतन शिविर उदयपुर में हो रहा है। इस चिंतन शिविर में केरल मॉडल और छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा हो रही है। छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता टी. एस. सिंह देव ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ मॉडल को विस्तार के साथ पूरे देश में फैलाए जाने की चर्चा की गई है।

Congress Chintan Shivir In Udaipur: उदयपुर चिंतन शिविर में किसानों के लिए कही गई कुछ अहम बातें

Congress Chintan Shivir Updates:कांग्रेस के चिंतन शिविर में किसानों और किसान हितों के मुद्दों को लेकर जो मंथन हो रहा है। उनमें कुछ खास बाते कही गई है।
Congress Chintan Shivir In Udaipur

कांग्रेस के चिंतन शिविर में किसानों और किसान हितों के मुद्दों को लेकर जो मंथन हो रहा है। उनमें कुछ खास बाते कही गई है। जैसे-

1- किसानों के बच्चों के लिए देशभर में नवोदय और आधुनिक विद्यालय खोले जाएंगे। राजस्थान में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले।

2- किसानों के कल्याण के लिए एक राष्ट्रीय किसान कोष की स्थापना की जाएगी।

3- डीजल-पेट्रोल आदि उत्पादों से सरकार को हुई आय का एक हिस्सा कृषि विकास पर खर्च किया जाएगा।

4- ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, टरबाइन ‘जय श्री कृष्णा काम’ एनजीटी के नियंत्रण से बाहर रखा जाएगा।

5- किसान उत्पादों के उत्पादन और मार्केटिंग के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल का उपयोग किया जाएगा और इसे राष्ट्रव्यापी बनाया जाएगा।

Congress Chintan Shivir In Udaipur: चिंतन शिविर में छत्तीसगढ़ मॉडल चर्चा पर बीजेपी नेता ने साधा निशाना

उदयपुर के चिंतन शिविर पर हमला बोलते हुए बीजेपी नेता ने बयान दिया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रतिपक्ष धर्म लाल कौशिक ने निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ मॉडल क्या है? आप असम चुनाव देख लीजिए जहां पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ मॉडल को लेकर गए थे करारी शिकस्त का सामना कांग्रेस को करना पड़ा। उत्तर प्रदेश चुनाव में भी प्रियंका गांधी और भूपेश बघेल ने जोर- शोर से छत्तीसगढ़ मॉडल का डंका बजाया।

Congress Chintan Shivir Updates:कांग्रेस के चिंतन शिविर में किसानों और किसान हितों के मुद्दों को लेकर जो मंथन हो रहा है। उनमें कुछ खास बाते कही गई है।
Congress Chintan Shivir Updates

पहले जहां 7 सीट थी छत्तीसगढ़ मॉडल को लेकर कांग्रेस पार्टी 2 सीट पर आ गई इसलिए मैं कहता हूं कि छत्तीसगढ़ मॉडल क्या है? देश की जनता ने छत्तीसगढ़ मॉडल को नकार दिया है यदि कांग्रेस पार्टी इस पर चिंतन कर रही है तो जो कुछ राज्य कांग्रेस के पास है वो भी उनके हाथ से निकल जाएंगे।

कांग्रेस के चिंतन शिविर के पहले दिन संगठन में युवाओं की भागीदारी के मुद्दे पर मंथन किया गया, जबकि दूसरे दिन किसान और किसान हित से जुड़े मुद्दों पर मंथन हुआ। इन दो बातों से यह साफ होता है कांग्रेस इस बार पूरी तैयारी के साथ अपने आप को फिर से संजीवनी देने की कोशिश कर रही है। यदि कांग्रेस की यह रणनीति कामयाब हुई तो कांग्रेस के लिए दिल्ली दूर नहीं होगी।

संबंधित खबरें:

Congress Chintan Shivir in Udaipur: आज से कांग्रेस का महामंथन, यहां पढ़ें इस ‘नव संकल्प शिविर’ में अगले 3 दिन क्या-क्या होगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here