TikTok के बैन होने के बाद से भारतीय ऐप चिंगारी को लोग बेहद पसंद कर रहे है और अब चिंगारी के जरिए टिकटॉक की ही तरह कमाई भी की जा सकती है। आपको बतां दे कि चिंगारी को अब तक 1.5 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, ऐसे में टिकटॉक को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर लोग चिंगारी, रोपोसो, मित्रों जैसे भारतीय ऐप्स डाउनलोड कर रहे हैं, इस बात से चीन बौखला गया है और भारत में बने ऐप्स को अपने ऐप्स से कमतर बताने लगा है.

चिंगारी ऐप प्ले स्टोर के टॉप फ्री ऐप्स में भी जगह बना चुका है। गूगल प्ले स्टोर पर इसे करीब 4 स्टार रेटिंग मिली हुई है और यह ऐप कई भारतीय भाषाओं का ऑप्शन भी यूजर्स को देता है। इसमें शॉर्ट विडियोज अपलोड और डाउनलोड करने का ऑप्शन यूजर्स को मिलता है। ऐप डिवेलपर सिद्धार्थ गौतम की मानें तो टिकटॉक के विकल्प के तौर पर इसे बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही है।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में हाल ही में छपे एक लेख में यह दावा किया गया है कि भारत में बना चिंगारी ऐप उसके टिकटॉक ऐप से कमजोर है, और दावा किया गया है कि भारत में टिकटॉक की जगह कोई नहीं ले सकता, क्योंकि भारतीय यूजर्स का मानना है कि चिंगारी टिकटॉक की तरह इंटरैक्टिव और एंगेजिंग नहीं है.

आपको बता दें कि पिछले दिनों गलवान घाटी में चीन की हरकत से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. इस घटना में जहां भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, तो वहीं चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा. इसके बाद से ही भारत में चीनी प्रोडक्ट के बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है। सरकार ने 59 चाइनीज ऐप को बैन किया था चीनी ऐप्स के बैन होने के बाद चीन की बेचैनी बढ़ गई है, चूंकि भारत में इन ऐप्स के यूजर करोड़ों की तादाद में थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here