Childrens Day 2021: Mumbai में अनोखे तरीक़े से मना बाल दिवस, बच्चे बने Sameer Wankhede और Aryan Khan

0
444
Children's Day celebrated in a unique way in Mumbai

Childrens Day 2021: मुंबई के दहिसर पूर्व में अनोखे तरीक़े से बाल दिवस (Childrens Day) मनाया गया। समाज सेविका ममता शर्मा ने बाल दिवस के मौके पर नशामुक्ति का अभियान चलाया। इस कार्यक्रम के दौरान बच्चे मुम्बई NCB के ज़ोनल डायरेक्टर Sameer Wankhede और सुपर स्टार शाहरुख खान के बेटे Aryan Khan का मुखौटा पहनकर चिल्ड्रेन डे मानते हुए नजर आए।

ममता शर्मा ने कहा कि आज देश में युवा पीढ़ी नशे का शिकार हो रहे हैं और ताजा उदाहरण आर्यन खान है इसीलिए हम बच्चों को NCB अधिकारी समीर वानखेड़े और शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का मुखौटा पहनाया है ताकि दूसरे बच्चे नशे से दूर रहे।

14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है बाल दिवस

बता दें कि बाल दिवस पूरे देशभर में 14 नवंबर को मनाया जाता है। 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म हुआ था। 14 नवंबर 1889 में जन्मे पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से बहुत लगाव था। उन्हें बच्चे भी उतना ही प्यार करते थे जितना वे बच्चों से और बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहा करते थे जिसके कारण उनका जन्मदिन बाल दिवस के रूप में समर्पित है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू कहते थे कि बच्चे भारत का भविष्य हैं। उन्हें प्यार और देखभाल की जरूरत है ताकि आने वाले समय में वे भारत की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले सकें। बाल दिवस पर स्कूलों में कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इस दिन बच्चों को मिठाई, टॉफियां और गिफ्ट दिए जाते हैं।

पंडित जवाहरलाल नेहरू का देहांत 27 मई 1964 को हुआ था। उनके देहांत के बाद बच्चों के प्रति उनके लगाव को देखते हुए उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई। हर साल 14 नंवबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Viral Video: Childrens Day पर Chhattisgarh के Dantewada से आया प्यारा वीडियो, देखें बच्चों का आदिवासी नृत्य

Childrens Day 2021: इन बॉलीवुड सांग्स के जरिए बाल दिवस पर बच्चों को करें विश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here