विषय Chhath puja status

Tag: chhath puja status

Delhi: यमुना किनारे Chhath Puja की मांग करते हुए Supreme Court में याचिका दाखिल

Delhi में यमुना नदी के किनारे बिहार के पारंपरिक त्योहार Chhath Puja की अनुमति की मांग करते हुए एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है। याचिका में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को छठ पूजा की अनुमति देने का निर्देश देने की मांग की गई है।

Chhath Puja: विदेशों में भी छठ पूजा की धूम, पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाया जा रहा है महापर्व

बिहार के प्रसिद्ध पर्वों में से एक है। छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है।

Chhath Puja 2021: जानें छठ पूजा मुहूर्त, व्रत, पूजा विधि तथा महत्व

इस बार छठ पर्व (Chhath Parv) का आरंभ 8 नवंबर दिन सोमवार से हो रहा है। इसके अगले दिन 09 नवंबर दिन मंगलवार को खरना किया जाएगा और अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अर्घ्य दिया जाएगा।

Chhath Puja 2021: कब है छठ पूजा? कैसे करें पूजा की तैयारी?

हर व्रत एक या दो दिन में खत्म हो जाता है लेकिन छठ पूजा की धूम 4 दिन तक होती है। इस बार 8 नवंबर को नहाए-खाए से छठ पूजा की शुरुआत होगी। 9 नवंबर को खरना होगा। पहला अर्घ्य 10 नवंबर को संध्याकाल में दिया जाएगा और अंतिम अर्घ्य 11 नवंबर, पूरे चार दिन तक घाटों पर रौनक बनी रहती है।

यमुना नदी के किनारे Chhath Puja की परमिशन न मिलने पर भड़के Manoj Tiwari, कहा – हिंदू विरोधी केजरीवाल ने पूर्वांचलियों की आस्था के...

दिल्ली में Chhath Puja के लिए निर्धारित घाटों में यमुना नदी का नाम ना होने पर बीजेपी सांसद Manoj Tiwari ने दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal पर हमला बोला है। उन्होंने अरविंद केजरीवाल से सवाल पूछा कि पता नहीं आपको हिंदू त्योहारों को कुचलने की इतनी जल्दी क्यों पड़ी है? मनोज तिवारी ने मुख्‍यमंत्री से छठ पूजा के लिए पूरी तरह से परमिशन देने का अनुरोध किया।

Chhath Puja की मिली अनुमति, पूर्वांचलियों के लिए मनोज तिवारी ने चलाया था अभियान

Chhath Puja: छठ का त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है और खासकर यह त्योहार उत्‍तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और दूसरे राज्‍यों के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दिल्ली की बात करें तो यहां भी इन राज्यों की अच्छी खासी आबादी रहती है। अब छठ के त्योहार को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने बहुत महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। उन्होंने दिल्ली में रह रहे पूर्वांचलियों को खुशखबरी देते हुए इस साल छठ की सार्वजनिक पूजा करने की परमिशन दे दी है। आदेश में यह कहा गया है कि छठ पूजा (Chhath Puja) निर्धारित जगह और घाट पर ही की जाएगी और पूजा यमुना नदी के घाट में नहीं की जा सकती।

Most Read

UP Budget: गोरखपुर में चलेगी मेट्रो, सिंचाई योजना को मिला विस्तार, पढ़ें योगी सरकार के बजट की बड़ी बातें…

UP Budget: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इस बार यूपी का बजट करीब 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपये का है।

Shehnaaz Gill ने शेयर किया वीडियो, एक्ट्रेस के बोल्ड और हॉट मूव्स देख दंग रह गए फैंस

एक्ट्रेस शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो आए दिन अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं
00:03:47

Viral Video: प्लेऑफ क्वालिफाई किए बिना घर पहुंचे Shikhar Dhawan, लात-घूसों से हुई जमकर पिटाई, देखें पूरा वायरल वीडियो…

Viral Video: पंजाब किंग्स के ओपनर शिखर धवन का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।