Chardham Yatra 2023: केदारनाथ धाम के खुले कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मौसम को लेकर सरकार की श्रद्धालुओं से अपील

0
81
Chardham Yatra 2023
Chardham Yatra 2023

Chardham Yatra 2023:उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। पिछले दिनों गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं ने दर्शन की थी। आज यानी मंगलवार को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। हर हर महादेव के जयकारे के साथ बाबा का कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस अवसर पर केदारनाथ धाम के मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। मंदिर को देखते ही बन रहा है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से यहां बर्फबारी भी हो रही थी। मौसम विभाग के अनुसार, रुक रुक कर बर्फबारी होने की संभावना भी है। लेकिन इस बीच बाबा के भक्तों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है।

Chardham Yatra 2023:विधि विधान से खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट
Chardham Yatra 2023:विधि विधान से खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट

Chardham Yatra 2023:विधि विधान से खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से केदारनाथ धाम एक है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, केदारनाथ धाम के कपाट को खोलने से पहले विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई। मौसम खराब होने की आशंका के कारण सोमवार को श्रद्धालुओं को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई थी। वहीं, जब मंगलवार को बाबा केदारनाथ के कपाट खुले तो करीब 8 हजार श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी दिखी। सब लोगों में बाबा के दर्शन करने के लिए एक अलग ही उत्साह देखा जा रहा था।

लगभग 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया बाबा का मंदिर काफी आकर्षक दिखा। जब कपाट खोले जा रहे थे तो भक्तों में हर हर महादेव के जयकारे के साथ बाबा के दर्शन करने के लिए उमंग दिखा। बता दें कि आज यानी मंगलवार को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट को खोल दिए गए हैं। श्रद्धालु अब 6 महीने तक बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

मौसम को लेकर सरकार की श्रद्धालुओं से अपील
आपको बता दें कि केदारनाथ धाम समेत इसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम खराब है और यहां रुक-रुक कर बर्फबारी भी हो रही है। मौसम विभाग के द्वारा 29 अप्रैल तक यहां बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान लगाए जाने के बाद सरकार ने गत रविवार को केदारनाथ के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण 30 अप्रैल तक बंद कर दिया है। वहीं, लोगों को गौरीकुंड, गुप्तकाशी, ऋषिकेश समेत सोनप्रयाग में फिलहाल ठहरने को कहा जा रहा है। सरकार ने श्रद्धालुओं से यात्रा के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की है। इसके साथ ही सरकार ने लोगों से अपील की है कि प्रतिकूल मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम में निवास की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित कर लें।

यह भी पढ़ेंः

NIA का PFI के खिलाफ एक्शन, बिहार-यूपी सहित कई ठिकानों पर छापेमारी

अखिलेश से मिलने के बाद बोले CM नीतीश- मुझे नहीं बनना PM मैं तो बस…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here