Punjab के नए सीएम बनें Charanjit Singh Channi, हरीश रावत ने Tweet कर दी जानकारी

0
513

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब (Punjab) के नए CM चुने गए है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री हैं। 19 सितंबर, 2021 को वे कैप्टन के इस्तीफे के बाद आज यानी रविवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। चरणजीत सिंह चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री के नाम को लेकर स्थिति साफ हो गई है। हरीश रावत ने घोषणा कर दी है कि चरणजीत सिंह चन्‍नी पंजाब के नए सीएम होंगे। पहले बताया गया था कि फैसला थोड़ी देर में होगा लेकिन इसी बीच हरीश रावत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि चन्‍नी को पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

पंजाब प्रभारी ने ट्वीट कर लिखा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। आखिरी समय तक सुखजिंदर सिंह रंधावा के मुख्यमंत्री बनने की बातें कही जा रही थीं, लेकिन ऐलान से कुछ देर पहले सामने आया कि एक गुट की मांग है कि दलित सिख को मुख्यमंत्री बनाया जाए। इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इस पर दिल्ली में मौजूद कांग्रेस आलाकमान ने भी मंजूरी दे दी। 

बता दें कि चरणजीत सिंह चन्‍नी 2007 से विधायक हैं और श्री चमकौर साहिब से विधायक हैं। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में भी मंत्री रहें है। चन्‍नी काफी समय से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ बागी सुर अपनाए हुए थे। सुखजिंदर सिंह रंधावा ने चन्‍नी को पंजाब का सीएम बनाने पर खुशी जताई और कहा कि वह मेरे छोटे भाई हैं।

दरअसल सीएम पद क लिए कई और नामों की चर्चा हो रही थीं। सबसे पहले राहुल गांधी के करीबी और पूर्व पंजाब कांग्रेस चीफ सुनील जाखड़ का नाम सामने आया था। उसके बाद कांग्रेस आलाकमान ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी को अगले कुछ समय तक पंजाब की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा था, जिसे उन्होंने मना कर दिया था। अंबिका सोनी का मानना था कि पंजाब में मुख्यमंत्री सिख ही होना चाहिए और इसी वजह से उन्होंने इनकार कर दिया था।

ये भी पढ़ें-Captain Amarinder Singh के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पर हमलावर हुई BJP, ट्वीट कर लताड़ा

नवजोत सिंह सिद्धू के सीएम बनने पर होगा विरोध

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब का अगला सीएम कौन होगा? अब ये सवाल सबके मन में था। आज सुबह वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अंबिका सोनी का नाम सीएम पद के लिए उछला, लेकिन कुछ ही देर बाद खबर आई कि उन्होंने खुद इस पद के लिए मना कर दिया। अंबिका सोनी पंजाब में सिख चेहरे को देखना चाहती हैं। इस बीच आज होने वाली विधायक दल की बैठक रद्द हो गई थी। इस बीच पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि यदि नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम बनाया जाता है तो वे उसका विरोध करेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here