कर्नाटक के पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के घर पर प्रदर्शनकारियों का हमला, जानें क्या है पूरा मामला?

क्या है बंजारों की मांग?

0
70
BS Yediyurappa
BS Yediyurappa

BS Yediyurappa: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसके कारण प्रदेश की राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। वहीं, इस बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बीएस येदियुरप्पा के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला बोल दिया। यह हमला सोमवार को बंजारा समुदाय के लोगों के द्वारा कर्नाटक के शिवमोग्गा में बीएस येदियुरप्पा के घर पर किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी भी की।

BS Yediyurappa: पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के घर पर प्रदर्शनकारियों का हमला
BS Yediyurappa: पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के घर पर प्रदर्शनकारियों का हमला

BS Yediyurappa:अनुसूचित जनजाति को आंतरिक आरक्षण प्रदान करने का मामला

आज यानी सोमवार को अनुसूचित जनजाति समुदाय को आंतरिक आरक्षण प्रदान करने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ बंजारा समुदाय बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहा है। विरोध प्रदर्शन आज हिंसक हो गया और आंदोलनकारियों ने पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के आवास पर पथराव किया जिसपर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। फैसले के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। विरोध प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और वाटर कैनन का इस्तेमाल भी की।
वहीं, गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की तस्वीरों वाले पोस्टर जलाए। हिंसा के दौरान एक पुलिसकर्मी के घायल होने की खबर है।

क्या है बंजारों की मांग?
मिली जानकारी के अनुसार, आरक्षण के मामले को लेकर बंजारा समुदाय प्रदर्शन कर रहा है। बताया गया कि बंजारों की मांग है कि सरकार न्यायमूर्ति एजे सदाशिव आयोग की रिपोर्ट को अनुसूचित जातियों के बीच उप-जातियों के लिए आनुपातिक प्रतिनिधित्व की सिफारिश करने वाली रिपोर्ट को अवैज्ञानिक बताते हुए छोड़ दे।
प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि रिपोर्ट अनुसूचित जाति समुदायों को विभाजित करने के लिए निहित स्वार्थों की एक चाल है, जो इन सभी वर्षों में शांतिपूर्वक एक साथ रह रहे थे। राज्य सरकार के इस कदम से बंजारों के साथ अन्याय होगा। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि इस सिफारिश को वापस लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः

IPL शुरू होने से पहले यह काम करते दिखे ‘कैप्टन कूल’,फैंस बोले- जमीन से जुड़े माही भाई

Rahul Gandhi Disqualification: कांग्रेस को मिला TMC का साथ, खड़गे बोले-लोकतंत्र की रक्षा…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here