विषय Bhopal gas tragedy gas name

Tag: bhopal gas tragedy gas name

National Pollution Control Day: आज है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस, जानें कैसे हुई शुरुआत

2 दिसंबर को सभी गैर सरकारी और सरकारी संस्था प्रदूषण नियंत्रण पर जागरूकता फैलाती हैं। आज के दिन नेता अभिनेता ट्वीट कर बताते हैं कि प्रदूषण हमारे जीवन के लिए कितना खतरनाक है। भारत के स्वास्थय पोर्टल के अनुसार दुनिया में हर साल 70 लाख लोगों की मौत महज प्रदूषण के कारण होती है। दुनिया भर में वायु प्रदूषण इस तरह फैल चुका है कि 10 में से 9 इंसानों को शुद्ध हवा मिल रही है। बता दें कि भोपाल गैस काण्ड में मिथाइलआइसोसाइनाइट (MIC) नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

Bhopal Gas Tragedy को पर्दे पर लेकर आ रहे हैं YRF, Babil Khan और आर माधवन को मिला मौका

भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) के दर्द को दिखाने के लिए पर्द पर वाईआरएफ (YRF) ने अपनी पहली बड़ी ओटीटी फिल्म द रेलवे मेन (The Railway Men) की घोषणा की है। इस वेब सीरीज में 4 एक्टर्स हैं। जिसमें दिवंगत एक्टर इरफान खान के बेटे बाबिल खान (Babil Khan) को आर. माधवन, केके मेनन, मिर्जापुर फेम दिव्येंदु जैसे स्टार्स होंगे।

Bhopal Gas Tragedy की 37वीं बरसी, 15,000 लोगों की मौत, हजारों की संख्या में अपंग, इस तरह हुआ था विश्व का सबसे बड़ा औद्योगिक...

भोपाल गैस कांड (Bhopal Gas Tragedy) की आज 37वीं बरसी है। इसे भोपाल गैस त्रासदी के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक आपदा थी। 2-3 दिसंबर 1984 में भोपाल में छोला रोड स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव हुआ। हादसा रात के समय हुआ था जब अधिकतर लोग सो रहे थे। इस घटना में 15000 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हजारों की संख्या में लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए, जो आज भी त्रासदी की मार झेल रहे हैं। ये लोग आज भी उचित मुआवजा के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

Most Read

Sugar Export: गेहूं के बाद अब चीनी निर्यात पर लगेगी रोक, सरकार ने महंगाई पर लगाम लगाने के लिए उठाया कदम

मालूम हो कि इससे पूर्व सरकार गेहूं के निर्यात पर भी रोक लगा चुका है।

The Gray Man Trailer Out: Dhanush की ‘द ग्रे मैन’ का ट्रेलर आउट, फुल एक्शन में नजर आए साउथ सुपस्टार

The Gray Man Trailer Out: साउथ के सुपरस्टार धनुष ‘द ग्रे मैन’ से हॉलीवुड में डेब्यू करने जा रह हैं। साउथ सिनेमा में धनुष (Dhanush) का बड़ा नाम हैं।

Mumbai News: ज्वेलरी शॉप में बेखौफ घुसी महिला ने बंदूक दिखाकर की लूट की कोशिश, जानिए फिर क्या हुआ…?

Mumbai News: मुंबई से सटे विरार इलाके से हैरान करने वाली खबर आई है। जहां महिला चोर ने दिन- दहाड़े दुकान लूटने की कोशिश की।

COVID Update: देश में कोरोना के कुल 2,124 मामले मिले, Delhi में एक बार फिर Corona Cases में हुई बढ़ोतरी

COVID Update: पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 2,124 नए मामले सामने आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है।