विषय Bhopal gas tragedy case summary

Tag: bhopal gas tragedy case summary

National Pollution Control Day: आज है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस, जानें कैसे हुई शुरुआत

2 दिसंबर को सभी गैर सरकारी और सरकारी संस्था प्रदूषण नियंत्रण पर जागरूकता फैलाती हैं। आज के दिन नेता अभिनेता ट्वीट कर बताते हैं कि प्रदूषण हमारे जीवन के लिए कितना खतरनाक है। भारत के स्वास्थय पोर्टल के अनुसार दुनिया में हर साल 70 लाख लोगों की मौत महज प्रदूषण के कारण होती है। दुनिया भर में वायु प्रदूषण इस तरह फैल चुका है कि 10 में से 9 इंसानों को शुद्ध हवा मिल रही है। बता दें कि भोपाल गैस काण्ड में मिथाइलआइसोसाइनाइट (MIC) नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

Bhopal Gas Tragedy को पर्दे पर लेकर आ रहे हैं YRF, Babil Khan और आर माधवन को मिला मौका

भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) के दर्द को दिखाने के लिए पर्द पर वाईआरएफ (YRF) ने अपनी पहली बड़ी ओटीटी फिल्म द रेलवे मेन (The Railway Men) की घोषणा की है। इस वेब सीरीज में 4 एक्टर्स हैं। जिसमें दिवंगत एक्टर इरफान खान के बेटे बाबिल खान (Babil Khan) को आर. माधवन, केके मेनन, मिर्जापुर फेम दिव्येंदु जैसे स्टार्स होंगे।

Bhopal Gas Tragedy की 37वीं बरसी, 15,000 लोगों की मौत, हजारों की संख्या में अपंग, इस तरह हुआ था विश्व का सबसे बड़ा औद्योगिक...

भोपाल गैस कांड (Bhopal Gas Tragedy) की आज 37वीं बरसी है। इसे भोपाल गैस त्रासदी के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक आपदा थी। 2-3 दिसंबर 1984 में भोपाल में छोला रोड स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव हुआ। हादसा रात के समय हुआ था जब अधिकतर लोग सो रहे थे। इस घटना में 15000 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हजारों की संख्या में लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए, जो आज भी त्रासदी की मार झेल रहे हैं। ये लोग आज भी उचित मुआवजा के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

Most Read

Bigg Boss 16: जानिए कब शुरू होगा Salman Khan का शो ‘बिग बॉस 16’ ?

Bigg Boss 16: Salman Khan का रियलिटी शो 'बिग बॉस' जल्द ही नए सीजन के साथ वापस आ रहा है। वहीं 'बिग बॉस 16' की शुरुआत की तारीख चर्चा में आ गए हैं।

Tamil Nadu News: चेन्नई में BJP नेता की बेरहमी से हत्या, पार्टी ने अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस को दिया अल्टीमेटम

Tamil Nadu News: तमिलनाडु के चेन्नई में भाजपा के एससी/एसटी नेता की मंगलवार, 24 मई को तीन बदमाशों ने हत्या कर दी थी। बालाचंदर भाजपा के एससी/एसटी सेंट्रल चेन्नई प्रमुख थे।

UP News: गाजियाबाद में कानून की उड़ाई धज्जियां, मेन मार्केट पर कार सवार स्‍टंटबाजों ने काटा बवाल: Video Social Media पर हो रहा Viral

उक्‍त युवक को न पुलिस और न ही कानून की परवाह है। युवक के दोनों हाथों में ट्राफी जैसी वस्तु है।

Andhra Pradesh Riots: आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने से पूरे क्षेत्र में तनाव, प्रदर्शनकारियों ने मंत्री के घर और गाड़ियों को किया...

Andhra Pradesh Riots: आंध्र प्रदेश के कोनसीमा जिले का नाम बदलने को लेकर अमलापुरम में तनाव भरा माहौल बना हुआ है।