Bhai Dooj 2021: जानें तिथि, शुभ मुहूर्त एवं तिलक करने का सही तरीका

0
746
Bhai Dooj 2022: Top news hindi
Bhai Dooj 2022:

भाई दूज त्योहार विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर या कार्तिका के शालिवाहन शाका कैलेंडर माह में शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है।

भाई दूज 2021 तिथि: 6 नवंबर (शनिवार)।
तिथि शुरू- 05 नवंबर, 2021 को रात 11:14 बजे।
तिथि समाप्त- 06 नवंबर, 2021 को शाम 07:44 बजे।

इस दिन का उत्सव रक्षा बंधन के त्योहार के समान है। इस दिन भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं। देश के दक्षिणी भाग में इस दिन को यम द्वितीया के रूप में मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में एक लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, दुष्ट राक्षस नरकासुर का वध करने के बाद भगवान कृष्ण ने अपनी बहन सुभद्रा से मुलाकात की, जिन्होंने मिठाई और फूलों के साथ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उसने भी प्यार से कृष्ण के माथे पर तिलक लगाया। कुछ लोग इसे त्योहार का मूल मानते हैं।

Bhai Dooj

तिलक का महत्व

इस अवसर पर बहनें अपने भाई की आरती करती हैं और भाई के माथे पर लाल टीका लगाती हैं। भाई दूज के अवसर पर भई को टीका लगाना भाई के लंबे और सुखी जीवन के लिए बहन की ईमानदारी से प्रार्थना का प्रतीक है। बड़े भाई अपनी बहनों को आशीर्वाद और उपहार देते हैं। जिस बहन का भाई उससे बहुत दूर रहता है और अपने घर नहीं जा सकता, वह चंद्र देव के माध्यम से अपने भाई के लंबे और सुखी जीवन के लिए ईमानदारी से प्रार्थना करती है। वह चंद्रमा की आरती करती है।

आज के दिन ना करें ये गलती

– आज के दिन भाई – बहन आपस में झगड़ा ना करें
– बहनों को तिलक करने से पहले कुछ खाना पीना नहीं चाहिए
– आज के दिन काला वस्त्र ना पहनें

यह भी पढ़ें:

Diwali 2021: दीवाली के लिए तलाश रही हैं Indian Dress, यह 10 Kurties हैं Perfect

Diwali 2021: जानें गुजरात और महाराष्ट्र में क्या है दीवाली मनाने की परम्परा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here