इस होली कृष्ण की नगरी मथुरा को भी भगवा रंग से रंगा जा रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लट्ठमार होली खेलने के लिए बरसाना जा रहें है। जिस कारण बरसाना को भगवे रंग से रंग दिया जा रहा है।

बता दें कि सीएम के सभास्थल के आस-पास के एरिया और रंगीली गली के साथ ही जिन रास्तों से होकर सीएम गुजरेंगे उन्हें भगवा रंग से रंग दिया गया है। इसके साथ ही सभास्थल से दूर से दिखाई देने वाली दीवारों पर भी पहले से चढ़े रंग पर भगवा रंग चढ़ा दिया गया है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब होली पर बरसाना की गलियों में रंगाई-पुताई का काम किया जा रहा है।

सीएम के आगमन को लेकर प्रशासन सुरक्षा में कोई भी लापरवाही नहीं बरतना चाहता। प्रशासन ने नंदगांव से बरसाना होली खेलने आने वाले हुरियारों के पास बनाने शुरू किए हैं। इससे पहले बच्चे से लेकर बूढ़े और जवान सभी लोग बिना किसी पास के बरसाना आकर लट्ठमार होली खेलते थे। नंदगांव के हुरियारों से उनके पहचान पत्र के साथ फोटो भी लिए जा रहे हैं। अनुमान है कि करीब 1000 लोगों के पास बनाए जाएंगे। रोडवेज बसों से हुरियारों को बरसाना लाया जाएगा।

बता दें कि हर साल नंदगांव से होली खेलन आने वाले हुरियारों का स्वागत बरसाना के लोगों द्वारा प्रिया कुंड पर किया जाता है लेकिन इस बार  सीएम योगी बरसाना के लोगों के साथ प्रियाकुंड पर इन हुरियारों का स्वागत करेंगे।

लड्डूमार होली

लट्ठमार होली से एक दिन पहले शुक्रवार को बरसाना के श्रीजी मंदिर में लड्डू होली खेली जाएगी। इस बार 20 क्विंटल लड्डुओं की बौछार श्रद्धालुओं पर की जाएगी। मान्यता है कि द्वापर में श्रीराधारानी ने बरसाना से कान्हा को होली खेलने का निमंत्रण नन्दगांव भिजवाया था। होली खेलने का निमंत्रण स्वीकार करने की खुशी में लट्ठमार होली से एक दिन पहले बरसाना के श्रीजी मंदिर में गोस्वामी समाज के लोग लड्डूमार होली मनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here