Happy Birthday Anil Kumble: भारत का वो लेग स्पिनर जिसने अकेले ही पाकिस्तानी टीम को पवेलियन भेज दिया…

0
197
anil kumble
anil kumble

ये बात साल 1999 के 7 फरवरी की है। दिन रविवार का था। पाकिस्तान की क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर थी। टेस्ट मैच सीरीज का यह दूसरा मुकाबला था। भारत पिछला टेस्ट हार चुका था, उस मैच में मेहमान टीम ने 12 रनों से जीत दर्ज की थी। लेकिन आज मैदान दूसरा था और हालात भी। भारत बनाम पाकिस्तान का यह मुकाबला देश की राजधानी दिल्ली में खेला जा रहा था। टेस्ट मैच का चौथा दिन था।

इस मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 252 रन बनाये थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 172 के स्कोर पर सिमट गयी। इसके बाद जब भारत ने दूसरी पारी खेली तो स्कोर 339 का बनाया। अब पाकिस्तान को जीत दर्ज करने के लिए 420 रन की दरकार थी। लेकिन उसके बाद जो हुआ वह इतिहास में दर्ज है।

मेहमान टीम की ओर से बल्लेबाजी की शुरूआत करने आये सईद अनवर और शाहिद अफरीदी। स्कोर अच्छा खासा था। जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरूआत भी अच्छी रही। अनवर और अफरीदी ने मिलकर 101 रनों की साझेदारी कर ली थी। पाकिस्तान की दूसरी पारी का 25वां ओवर चल रहा था। गेंदबाजी भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले कर रहे थे। कुंबले ने गेंद डाली और विकेटकीपर नयन मोंगिया ने कैच लपक ली और इस तरह भारत को पहली कामयाबी मिली और शाहिद अफरीदी पवेलियन लौट गए।

इसके बाद एजाज अहमद बल्लेबाजी करने आये। कुंबले ने गेंद डाली और एलबीडब्ल्यू की अपील की। फिर क्या था? अहमद भी विकेट गंवा बैठे। अब एक तरफ सईद अनवर थे तो दूसरी तरफ इंजमाम-उल-हक। अभी दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 14 रन ही जोड़े थे कि फिर से कुंबले गेंदबाजी कर रहे थे। 29वां ओवर चल रहा था और इंजमाम आउट हो गए। कुंबले ने उन्हें 6 रन के स्कोर पर चलता किया। फिर इसके बाद मोहम्मद युसुफ बल्लेबाजी करने आये। जहां तीसरी गेंद पर इंजमाम आउट हो गये थे वहीं पांचवीं गेंद फेंकी गयी तो कुंबले ने फिर से एलबीडब्ल्यू की अपील की और एक और पाकिस्तानी खिलाड़ी शून्य स्कोर पर आउट हो गया।

अब बल्लेबाजी करने मोईन खान आये। स्कोर 127 हो चुका था और पाकिस्तान को चार झटके लग चुके थे। 37वां ओवर करने के लिए कुंबले सामने थे। ओवर की पहली गेंद थी। मोइन खान का कैच सौरव गांगुली ने लपक लिया और मोईन 3 रन बनाकर वापस चले गये। एक सईद अनवर ही थे जो अब तक टिककर खेल रहे थे लेकिन वे भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। कुंबले 39वां ओवर फेंकने आये, तीसरी गेंद कुंबले ने फेंकी और वीवीएस लक्ष्मण ने कैच लपक लिया। 69 के स्कोर पर सईद अनवर आउट हो गये। पाकिस्तानी फैंस निराश हो चुके थे।

अनवर के जाने के बाद सलीम मलिक और वसीम अकरम बैटिंग कर रहे थे। पारी का 55वां ओवर फेंकने के लिए एक बार कुंबले फिर से सामने थे। कुंबले ने पहली ही गेंद पर उन्हें आउट कर दिया। अब पारी को संभालने मुश्ताक अहमद आये लेकिन वे भी 59वें ओवर में आउट हो गए। कुबंले ने ओवर की पांचवी गेंद डाली थी कि मुश्ताक राहुल द्रविड़ को कैच दे बैठे। इस तरह पाकिस्तान 198 के स्कोर पर 8 विकेट गंवा चुका था। विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा, अगली गेंद पर सकलैन मुश्ताक एलबीडब्ल्यू हो गये।

जैसे-तैसे वसीम अकरम और वकार युनुस बैटिंग कर रहे थे। तभी अपना 27वां ओवर फेंकने अनिल कुंबले आ गये। कुंबले अब तक 9 विकेट झटक चुके थे। तभी उन्होंने पारी के 61वें ओवर की तीसरी गेंद फेंकी और एक बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। उन्होंने वसीम अकरम को शिकार बनाया। अकरम लक्ष्मण को कैच थमा बैठे थे और इस तरह अनिल कुंबले ने एक पारी में 74 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किये। यही नहीं उन्होंने इस पारी में 9 ओवर मेडन फेंके थे। यह मैच कुंबले के लिए बहुत खास था क्योंकि पहली पारी में भी वे 4 विकेट ले चुके थे। कुंबले ने उस दिन जो गेंदबाजी की थी उसकी छाप आज भी लोगों के दिलों में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here