एंड्रॉयड 12 लंबे इंतजार के बाद लॉन्च हो गया है। इसके साथ ही सबका प्यारा गूगल ने अपने Google I/O 2021 इवेंट में नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा भी कर दी है। बताया जा रहा है कि, इसमे कई खास खुबियां है। ये नया OS बड़े और बोल्ड नोटिफिकेशन, एडजस्टिंग लॉक स्क्रीन, क्विक सेटिंग, एडजस्टिंग स्क्रीन लाइट और कलर स्कीम के साथ आता है। साथ ही इसमें नई विजेट भी दी गई है। खुशी की बात तो यह है कि, कंपनी Android 12 को सबसे पहले Google Pixel पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद ही कंपनी इसे बाकी स्मार्टफोन के लिए जारी करेगी।

एंड्रॉयड 12 में इस्तेमाल किए जाने अहम फीचर्स की बात करें तो इसमें सिक्योरिटी पर काफी ध्यान दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए बता दें कि नए ऑपरेटिंग सिस्टम में काफी कुछ बदला हुआ मिलेगा, चाहें वह नोटिफिकेशन बार हो या फिर क्विक सेटिंग्स। नए OS में एक बड़ी लॉक स्क्रीन क्लॉक मिलेगी। साथ ही ​नए OS में क्विक सेटिंग को भी रिडिजाइन किया गया है।

गूगल असिस्टेंट के बारे में तो हम सभी जानते हैं। ये फोन का अहम अंग है। इसे भी लेकर कुछ खास चेंजेस किया गया है। बता दें कि, गूगल असिस्टेंट का फीचर अब पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करने पर मिलेगा। क्विक सेटिंग में बड़ा बटन और होम कंट्रोल, गूगल वॉलेट दिए गए हैं। गूगल का दावा है कि इस नए OS में यूज़र्स को पहले के मुकाबले काफी फास्ट परफॉर्मेंस मिलेगी।

एंड्रॉइड 12 में गूगल नया प्राइवेसी डैश बोर्ड शामिल कर रही है, जो यूजर को बताएगा कि फोन के कौन सी ऐप्ल को किन-किन ऐप्स का एक्सेस मिला हैय इस डैशबोर्ड में गूगल ऐप्स के एक्सेस की भी जानकारी मिलेगी।

Android 12 में ChromeOS के साथ कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है। यूजर्स एंड्रायन फोन की मदद से Chromebook को अनलॉक कर सकते हैं। क्रोमबुक में यूजर्स को अपने फोन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं कंपनी एक ऐसे टीवी ऐप पर काम कर रही है जो कि एंड्रायड टीवी के साथ काम करेगा। हालांकि फिलहाल इसे लेकर अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here