Afghanistan News: भारत सरकार का अफगानी हिंदुओं के लिए बड़ा ऐलान, 100 से ज्यादा अफगानी सिख- हिंदुओं को मिला भारतीय ई-वीजा

एक दिन पहले ही 18 जून को राजधानी काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने यहां कई ब्लास्ट किए थे।

0
388
Afghanistan News
Afghanistan News

Afghanistan News: भारत सरकार ने अफगानिस्तान में रह रहे सिख और हिंदू नागरिकों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 100 से ज्यादा सिख और हिंदू नागरिकों को भारत का वीजा देने का फैसला किया है। बता दें कि कल 18 जून को राजधानी काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर आतंकी हमला हुआ था। हथियारबंद बंदूकधारियों द्वारा गुरुद्वारे पर ताबड़तोड़ फायरिंग की वीडियो भी वायरल हुई थी।

Afghanistan News: कल हुआ था गुरुद्वारे पर हमला

गुरुद्वारा अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने बताया है कि बंदूकधारियों ने अचानक गुरुद्वारे पर धावा बोला और फिर ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे। हमले में गुरुद्वारे के मुस्लिम सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई थी। तीन लोगों को बाहर निकाला गया। इनमें दो को घायल अवस्था में अस्पताल भेजा गया था। इस अटैक के बाद विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि हम पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबर से बहुत चिंतित हैं। जानकारी अनुनसार हमला सुबह 7:15 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे) हुआ था।

Afghanistan News
Afghanistan News

अभी तक यह नहीं पता चल पाया कि विस्‍फोट कैसे हुआ है। तालिबानी सुरक्षा बलों ने हमले पर कोई टिप्‍पणी नहीं की है। इस गुरुद्वारे के आसपास बड़ी संख्‍या में सिख लोग रहते हैं। इससे पहले भी इस गुरुद्वारे पर कई बार भीषण हमले हो चुके हैं। तालिबान ने पिछले दिनों दावा किया था कि उसने गुरुद्वारा कार्ते परवान पर हमला करने वालों को गिरफ्तार कर लिया है।

Afghanistan News
Afghanistan News

Afghanistan News: अफगानिस्तान में दो बार हो चुका है गुरुद्वारे पर हमला

तालिबान ने कहा था कि इन हमलावरों को न्याय के कटघरे में पेश किया जाएगा। पिछले साल अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही काबुल के इस गुरुद्वारा में कुछ हथियारबंद लड़ाके जबरन दाखिल हो गए थे। उन्होंने सुरक्षा में तैनात गार्ड्स को हिरासत में लिया और सीसीटीवी कैमरों को तोड़ डाला था। इस हमले के बाद मामले में पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्रालय से मामले में दखल देने की अपील की गई थी। उन्होंने मांग की थी कि अफगानिस्तान में हिंदू और सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here