Adani Group ने खरीदा अंबुजा सीमेंट और ACC , भारत की Infrastructure And Material Sector की अब तक की सबसे बड़ी डील

भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनी एसीसी सीमेंट और अंबुजा सीमेंट का मालिकाना हक अब अडानी ग्रुप के पास आ गया है। अडानी ग्रुप ने होल्सिम ग्रुप से इन कंपनियों को खरीदा है।

0
258
Adani Group And Holcim Deal
Adani Group And Holcim Deal

Adani Group ने स्विट्जरलैंड के Holcim Group से भारत का सीमेंट व्यापार 10.5 बिलियन डॉलर यानी 81,000 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। बताया जा रहा है कि यह भारत के Infrastructure And Material Sector का अब तक का यह सबसे बड़ा अधिग्रहण है। होल्सिम ग्रुप का अंबुजा सीमेंट में 63.19 फीसदी और एसीसी सीमेंट में 50.05 फीसदी हिस्सा है। वहीं, इस डील के बाद एसीसी और अंबुजा सीमेंट का मालिकाना हक अडानी ग्रुप के पास चला गया है।

FS3HvWzaIAAKaQu?format=jpg&name=large

होल्सिम कंपनी विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक कंपनी

होल्सिम कंपनी विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक कंपनी है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने भारत में अपने व्यापार को पुनर्गठित करने का फैसला किया जिसके बाद वो एक-एक कर अपने भारतीय कारोबार के लिए खरीदार खोजने लगा। पिछले कुछ सालों में होल्सिम ग्रुप ने भारत में फोर्ड जैसी कई कंपनियां समेट ली हैं।

FS3VNKbWIAABbES?format=jpg&name=small

होल्सिम ग्रुप ने 2005 में 800 मिलियन डॉलर में अंबुजा सीमेंट खरीदा था।

Adani Group की हुई दो और चर्चित कंपनियां

अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट भारत की नामी सीमेंट कंपनियों में से एक हैं। अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी के बाद इन दोनों कंपनियों के पास 70 मिलियन टन सीमेंट की उत्पादन क्षमता है।

FS0HPXbXsAU XtH?format=jpg&name=small

फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के तहत पिछले साल ही Adani Group ने अडानी सीमेंट की स्थापना की थी। इसके साथ ही कंपनी ने गुजरात के दहेज और रायगढ़, महारष्ट्र में सीमेंट प्लांट लगाने की योजना भी बनाई थी।

संबंधित खबरें:

Wheat Export In India: भारत सरकार के गेहूं निर्यात पर रोक लगाने से कई देशों को लगी मिर्ची, G-7 की बैठक में इस मुद्दे पर होगी बात

Cryptocurrency Price Today: 16 मई को क्या है क्रिप्टो बाजार का हाल? यहां पढ़ें लेटेस्ट क्रिप्टो अपडेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here