पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले Abhinandan Varthaman को राष्ट्रपति ने वीर चक्र से किया सम्मानित

0
411
अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

Abhinandan Varthaman: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया। साल 2019 में विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने Mig-21 विमान के जरिये उड़ान भर ना सिर्फ पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों को भारतीय सीमा में घुसने से रोका बल्कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को भी मार गिराया था।

एयर स्ट्राइक के वक्त कश्मीर में तैनात थे अभिनंदन

गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनंदन की प्रोन्नति अब ग्रुप कैप्टन पद पर हो चुकी है। बता दें कि भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर होती है। जब अभिनंदन ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया था, उस समय वह 51 स्क्वाड्रन में थे। वह श्रीनगर के करीब अविंतापुरा एयर बेस पर तैनात थे।

https://pbs.twimg.com/media/FExjykBUcAQYIvE?format=jpg&name=900x900

विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान को खदेड़ा

विदित हो कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरफोर्स के प्लेन ने भारत में घुसने की कोशिश की थी। तब भारतीय वायु सेना ने उसे खदेड़ा। विंग कमांडर अभिनंदन उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे। विंग कमांडर ने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था। बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में गिर गया। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। हालांकि, भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया था।

पुलवामा हमले के बाद भारत ने PoK में की थी एयरस्ट्राइक

यहां बता दें कि फरवरी 2019 में आतंकियों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों की एक बस को आत्मघाती हमला कर उड़ा दिया था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को जवाब देते हुए बालाकोट में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था। भारतीय लड़ाकू विमानों ने एलओसी क्रॉस कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैंप पर बमबारी की थी।

यह भी पढ़ें:62 खिलाड़ियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित, 13 को Khel Ratna, 35 को Arjuna Award और 10 को Dronacharya Award से किया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here