विषय संविधान दिवस

Tag: संविधान दिवस

Constitution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा- हमारा संविधान सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा है

titution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने कहा कि हमारा संविधान ये सिर्फ अनेक धाराओं का संग्रह नहीं है, हमारा संविधान (Constitution) सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा, अखंड धारा उस धारा की आधुनिक अभिव्यक्ति है। उन्होंने कहा कि आज पूज्य बापू को भी नमन करना है।आजादी के आंदोलन में जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया, उन सबको भी नमन करने का है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर जानिए कैसे आई प्रस्तावना

भारत का संविधान एक हस्तलिखित है। इसकी शुरुआत में एक प्रस्तावन भी लिखी है, जो कि संविधान की मूल भावनाओं को सामने रखती है। पर क्या आप जानते हैं संविधान में प्रस्तावना कैसे आई?

Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई अहम बातें

भारत में जब कहीं मनमाने ढंग से कोई काम होता है तो एक ही बात कही जाती है, “यह लोकतांत्रिक देश है यहां पर संविधान की चलती है।” संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके और आधुनिक होते देश के युवाओं को संविधान के बारे में बताया जा सके इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

इसलिए 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है गणतंत्र दिवस

भारत आज अपन 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। सभी के दिलों पर तिरंगा राज कर रहा है। राजपथ पर देश के...

संविधान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री का संबोधन कहा, “जख्म हरा है”

मुंबई आतंकी हमले को आज 12 साल पूरे हो गए हैं। आज के दिन 2008 में पाकिस्तान से आए लश्कर-ए-तैयबा के 10...

Most Read

Booker Prize: पहली बार हिन्दी उपन्यास को बुकर प्राइज से किया गया सम्मानित, लेखिका गीतांजलि श्री के “रेत समाधि” ने रचा इतिहास

भारतीय लेखिका Gitanjali Shree को उनकी किताब "रेत समाधि" (Tomb Of Sand) के लिए अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज (Booker Prize) से सम्मानित किया गया है।

APN News Live Updates: पूर्व सांसद Chhatrapti Sambhaji Raje नहीं लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव, कहा- सीएम Uddhav Thackeray से ऐसी उम्मीद नहीं थी, अपनी बात...

APN News Live Updates: यह स्पष्ट हो गया है कि पूर्व सांसद छत्रपति संभाजी राजे राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल नहीं करेंगे।

Shocking! बिदिशा डे के बाद एक और बंगाली एक्ट्रेस ने किया सुसाइड, फंदे से लटकती मिली Manjusha Neogi की लाश

बंगाली सिनेमा से एक और शॉकिंग खबर सामने आई है बंगाली ऐक्ट्रेस मंजूषा नियोगी ने खुदकुशी कर ली मंजूषा का शव उनके फ्लेट पर फंदे से लटका मिला है।

Rajasthan News: राजस्थान के खेल मंत्री Ashok Chandna का बयान- मुझे इस ज़लालत भरे मंत्री पद से मुक्त करो, सीएम गहलोत ने कहा- गंभीरता...

Rajasthan News: राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका पर निशाना साधा है।