Hair Fall के हो सकते हैं ये कारण, रोकने के उपाय जानिए Expert से

0
336
healthy-hair
बालों को झड़ना टूटना (Hair Fall) एक आम परेशानी है, इससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं, लेकिन बालों का झड़ना कम नहीं होता। लेकिन बालों के सही तरह से देखभाल से काफी हद तक इसे झड़ने से रोका जा सकता है।

बालों को झड़ना टूटना (Hair Fall) एक आम परेशानी है, इससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं, लेकिन बालों का झड़ना कम नहीं होता। लेकिन बालों के सही तरह से देखभाल से काफी हद तक इसे झड़ने से रोका जा सकता है। हालांकि यह समझना जरूरी है कि रासायनिक उपचार (Chemical Treatment) आपको अस्थायी राहत दे सकता है, लेकिन स्थायी समाधान नहीं। हाल ही में लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने फेसबुक लाइव पर बालों के झड़ने से रोकने के लिए कुछ उपाय बताए।

Intestines के स्वास्थ का रखें ख्याल

पेट खराब होने से भी बाल झड़ता है, पेट की गड़बड़ी का असर सबसे पहले बालों पर होता है। आप चाहे कितना भी अच्छा खाना खाएं, हेल्दी डायट लें , अगर आपका पेट खराब है, तो आपका शरीर पोषक तत्वों, सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन को भी अवशोषित नहीं कर पाएगा जो आपके बालों के लिए आवश्यक हैं। आंत का स्वास्थ भी जरूरी है, यह हार्मोन को नियंत्रित करती है और हार्मोनल असंतुलन भी बालों के झड़ने से संबंधित है।

Vitamins लें

बालों की अच्छी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए Vitamin D, Vitamin B12, B Complex, Zinc और Iron लें। कॉटिन्हो ने कहा कि ज्यादातर लोग सिर्फ आयरन की जांच कराते हैं, लेकिन फेरिटिन के स्तर की नहीं। फेरेटिन कम हो जाए तो भी बाल झड़ते हैं।

Thyroid की जांच कराएं

यदि आपके बाल अचानक ज्यादा झड़ने लगे हैं, तो अपने थायरॉयड पर ध्यान दें। हाइपोथायरायडिज्म से सूखे बाल होने के साथ ही बाल गिर भी सकते हैं, उन्होंने कहा जिस समय आप अपने थायरॉयड की जाँच करा रहे हैं, उस समय आप अपने एटीजी (एंटी-थाइमोसाइट ग्लोब्युलिन) और टीपीओ (थायरॉइड पेरोक्सीडेज) की भी जाँच करा सकते हैं, क्योंकि यदि ये उच्च हैं तो भी बालों के स्वास्थ के लिए यह ठीक नहीं है।

Hormone Test कराएं

बालों के झड़ने का कारण प्रोलैक्टिन, एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर का कम या ज्यादा होना भी है, यह बालों के स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। हार्मोनल असंतुलन बालों के झड़ने का मुख्य कारण है।

Healthy Diet लें

यदि आपका आहार आपको आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व नहीं दे रहा है, तो इसका सीधा प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। अगर बाल ज्यादा झड़ रहा हो तो आहार में बदलाव करें। बालों के स्वास्थ के लिए आवश्यक मात्रा में विटामिन लें।

Stress कम करें

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि तनाव के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। तनाव के कारण 16 साल से कम उम्र के बच्चों के बाल सफेद हो रहे हैं और इसका कारण तनाव है।

ये भी पढ़ें

Birth Control Pills से प्रभावित हो सकती है Menstruation Cycle, बढ़ सकता है Cancer का खतरा

Aamir Khan की बेटी Ira ने शेयर किया Depression का अनुभव, Insta पर फैंस के सवालों का दिया जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here