इस बार दीवाली पर बाजारों में रहेगी रौनक, देसी सामान और सोना- चांदी ज्यादा खरीदेंगे लोग

0
620
दीपावली के मौके पर इस वर्ष दिल्ली सहित देश भर के बाजारों में खरीदारी की जा रही है, देश भर के व्यापारियों को अनुमान है कि पिछले वर्ष के मुक़ाबले इस वर्ष दिवाली त्यौहार पर ख़रीदारी में वृद्धि होगी। इस साल दीपावली पर बाजारों में चीनी सामान नदारद है, इसका स्थान देसी सामान ने ले लिया है।

दीपावली के मौके पर इस वर्ष दिल्ली सहित देश भर के बाजारों में खरीदारी की जा रही है, देश भर के व्यापारियों को अनुमान है कि पिछले वर्ष के मुक़ाबले इस वर्ष दीवाली त्यौहार पर ख़रीदारी में वृद्धि होगी। इस साल दीपावली पर बाजारों में चीनी सामान नदारद है, इसका स्थान देसी सामान ने ले लिया है।

इस बार दीवाली पर चाइनीज समानों से दूरी बना रहे हैं ग्राहक

ग्राहक भी इस बार चाइनीज समानों से दूरी बना रहे हैं और देसी सामान अधिक खरीद रहे हैं। वर्ष 2019 और 2020 की दिवाली खरीदारी के लिहाज से काफी फीकी रही, लेकिन इस बार दिवाली त्यौहार से व्यापारियों की बड़ी उम्मीदें हैं। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा की इस वर्ष की दिवाली विशुद्ध रूप से “भारतीय दिवाली- लोकल दिवाली” होगी तथा देश भर में व्यापारी अपने घरों एवं दुकानों में वैदिक रीति से दिवाली पूजन करेंगे और अपने ग्राहकों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

एक्स्ट्रा सामान खरीदने से बच रहे हैं ग्राहक

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने कहा कि दो दिन पहले कैट ने एक सर्वे के आधार पर इस वर्ष चीन को दिवाली त्यौहार पर 50 हजार करोड़ के व्यापार का अनुमान जताया था। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि कोरोना के बाद ग्राहकों में एक मानसिकता बन गई है कि अपने घर में किसी भी आकास्मिक विपदा से निबटने के लिए एक बचत कोष होना जरूरी है, इसलिए बाज़ारों में ग्राहक त्यौहार से संबंधित वस्तुएं ही खरीद रहे हैं। आम तौर पर एक्स्ट्रा सामान खरीदने से ग्राहक बच रहे हैं।

उन्होंने बताया की खास तौर पर मिट्टी के दिए, रेडीमेड गारमेंट्स, कपडे, गिफ्ट आइटम्स, एफएमसीजी प्रोडक्ट्स, रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं, सौंदर्य प्रसाधन, कन्फेक्शनरी, मिठाई, घर में साज सज्जा की वस्तुएं, बिजली की लड़ियाँ एवं सजावटी बल्ब, मेहंदी, रंगोली का सामान, बिजली की कंडीलें, हैंडलूम फैब्रिक्स, फर्निशिंग आइटम्स प्रमुख रूप से शामिल हैं।

सोने चांदी में अधिक निवेश

भरतिया ने कहा कि इस वर्ष धनतेरस के दिन भी देश भर के सर्राफा व्यापारियों को भी बड़े व्यापार की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कोरोना माहमारी की वजह से देश में लोगों की क्रय छमता में कमी आई है, लेकिन सोने-चांदी के बढ़ते भाव को देखते हुए इस वर्ष भी बाजारों में भारी निवेश की उम्मीद की जा रही है। हमेशा की तरह सोना-चांदी निवेशकों की पहली पसंद रहेगा, जिसके लिए सर्राफा बाजारों ने भी पूरी तैयारी की है और हर रेंज में ग्राहकों के लिए वैरायटीज उपलब्ध हैं, पिछले वर्ष धनतेरस की तुलना में इस बार सोने-चांदी की बिक्री में 15%से 18% तक अधिक बिक्री की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें

Festive Season में Toyota ने लॉन्च की Innova Crysta Limited Edition, जानिए इसके फीचर्स

Tata Motors ने 5.49 लाख में लॉन्च किया PUNCH, जानिए खासियत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here