क्या करती हैं CDS Bipin Rawat की छोटी बेटी Tarini Rawat?

0
3708
Bipin Rawat,Padma Awards
Bipin Rawat

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: बुधवार को हुए एक हेलिकॉप्‍टर दुर्घटना में CDS Bipin Rawat और उनकी पत्नी Madhulika Rawat की मौत हो गयी। रावत देश के पहले सीडीएस अधिकारी थे। उनकी दो बेटी हैं जिसका नाम Tarini Rawat और Kirtika Rawat है। कीर्तिका बिपिन रावत की बड़ी बेटी हैं और उनकी शादी हो चुकी है, वो मुंबई में रहती हैं। वहीं छोटी बेटी Tarini Rawat दिल्ली में रहती हैं। वो एडवोकेट है। वो अभी हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं।

CDS Bipin Rawat की बेटियों के सिर से उठा माता-पिता का साया, जानें उनके बारे में…

CDS General Bipin Rawat के पिता भी थे सेना में अधिकारी

CDS General Bipin Rawat का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। जनरल रावत की माताजी परमार वंश से थीं। इनके पूर्वज मायापुर से गढ़वाल के परसई गांव में आकर बस गए। रावत एक मिल्ट्री टाईटल है जो विभिन्न राजपूत शासकों को दिए गये थे। इनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत (Lachu Singh Rawat alias Laxman Singh Rawat) सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए। रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवीं बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

bipin rawat family Kritika and tarini

Bipin Rawat की कई पीढ़ी रही है सेना में

CDS General Bipin Rawat की कई पीढ़ी सेना में रही है। जनरल रावत ने जनवरी 1979 में सेना में मिजोरम में प्रथम नियुक्ति पाई। उसके बाद उन्‍होंने नेफा इलाके में तैनाती के दौरान बटालियन की अगुवाई की। कांगो में संयुक्त राष्ट्र की पीस कीपिंग फोर्स की भी अगुवाई की। 01 सितंबर 2016 को सेना के उप-प्रमुख का पद संभाला और 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख का पद संभाला। जनवरी 2020 में उन्‍हें देश का पहला CDS नियुक्‍त किया गया। CDS General Bipin Rawat की शादी Madhulika Raje Singh से हुई थी। बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां, Kritika Rawat और Tarini Rawat हैं।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here