Taj Mahal की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, की जा रही है चेन फेसिंग, हिजाब विवाद के बाद लिया फैसला

0
386
Taj Mahal
Taj Mahal

दुनिया की सबसे सुंदर ईमारत और विश्व का सातवां अजूबा ताजमहल (Taj Mahal) की सुरक्षा को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सख्त हो गया है। ताजमहल के पीछे मजबूत चेन फेसिंग की जा रही है, जिससे ताजमहल की सुरक्षा और अधिक मजबूत हो जाएगी। ताजमहल के पीछे यमुना नदी के किनारे कंटीले तारों की फेसिंग पहले से ही की हुई थी। पर ये फेसिंग अब बहुत पुरानी हो गई है जिसे कोई भी आसानी से तोड़ कर भीतर प्रवेश कर सकता है।

Taj Mahal में प्रवेश करना आसान नहीं

Taj Mahal
Taj Mahal

चेन फेसिंग बहुत पुरानी होने के कारण सुरक्षा से जुड़ी एजेंसी एएसआई से फेसिंग को बदलने के लिए कहा था, जिस पर एएसआई ने ताज के पीछे की चेन फेसिंग को बदलने का फैसला किया। ताजमहल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नई चेन फेसिंग की जा रही है, जिससे ताजमहल के भीतर पीछे से कोई इंसान या फिर जानवर प्रवेश नहीं कर पाएगा।

अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ राजकुमार पटेल ने बताया था कि ताज की सुरक्षा से जुड़ी एजेंसी ने मासिक बैठक में कहा था कि ताज के पीछे मेहताब बाग यमुना किनारे की ओर की फेसिंग पुरानी हो गयी है, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे बदलना चाहिए, जिस पर एएसआई की ओर से पीछले डेढ़ माह से सुरक्षा इंतजाम पर काम चल रहा है।

Taj Mahal और हिजाब विवाद

Taj Mahal
Taj Mahal

जाहिर है हिजाब विवाद को लेकर देश में मुद्दा गर्म है। हिजाब विवाद को लेकर मध्य प्रदेश से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कर्नाटक में अभी मामला शांत नहीं हुआ है। इस बीच कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई थी, जहा विश्व हिंदू परिषद से जुड़े लोग ताजमहल के भीतर भगवा पहनकर हनुमान चालीसा पढ़ने जाते हैं। पुलिस ने उन्हें मौके पर ही पकड़ लिया।

बता दें कि कर्नाटक (Karnataka) के उड्डुपी (Udupi) में सरकारी First Grade College में भगवा शॉल V/S हिजाब का मामला सामने आया था। यहां पर कुछ छात्रों ने क्लास में हिजाब पहन कर आने वाली लड़कियों के विरोध में भगवा शॉल पहनना शुरू कर दिया था। यह सिलसिला अभी भी जारी है। मामला हाई कोर्ट में है। कर्नाटक के स्कूल और कॉलेज में मामला अब भगवा शॉल बनाम हिजाब हो गया है। छात्रों का कहना है कि जब ये लोग हिजाब पहन कर आ सकती हैं तो हम लोग शॉल क्यों नहीं पहनकर आ सकते हैं। इस लड़ाई में लड़कियां भी शामिल हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here