Vaccination: सोमवार से किशोरों का टीकाकरण, Dahisar में आरोग्य समिति अध्‍यक्षा ने लिया जम्बो कोविड सेंटर का जायजा

0
274
Vaccination

Vaccination: केंद्र सरकार द्वारा 15 से 18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण आदेश दिए जाने के बाद दहिसर पूर्व के जम्बो कोविड सेंटर में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार से मुंबई के 9 टीकाकरण केंद्रों पर किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा। रविवार को आरोग्य समिति अध्यक्षा संध्या विपुल दोषी ने जम्बो कोविड सेंटर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया।

Vaccination
Vaccination

मुंबई महानगरपालिका द्वारा छात्रों को बस से टीकाकरण केंद्र लाया जाएगा और Vaccination के बाद वापस स्कूल छोड़ दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य निजी स्कूलों के छात्र भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या वॉक इन टीकाकरण केंद्र में आ सकते हैं। हालांकि टीकाकरण पर आने वालों को सावधान रहने की जरूरत है।

टीकाकरण केंद्र में बाल रोग वार्ड भी स्थापित किया गया

टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण से पीड़ित किसी भी किशोर के इलाज के लिए टीकाकरण केंद्र में बाल रोग वार्ड भी स्थापित किया गया है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। खतरों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जनवरी से (15-18) वर्ष के किशोरों को कोरोना टीका (Vaccine) लगाने की घोषणा की थी।

किशोरों को दी जाएगी Covaxin का डोज

प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा के बाद डीजीसीए ने किशोरों को टीका लगाने की मंजूरी दी। बता दें कि कोविड-19 वैक्सीन महाभियान के तहत दी जा रही वैक्सीन के लिए अब तक 3.27 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कल से शुरु होने वाले टीकाकरण महाभियान के तहत किशोरों को भारत बायोटेक और आईसीएमआर की बनाई वैक्सीन Covaxin दी जाएगी। गौरतलब है कि यह देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन है।

Covid-19 Vaccination, Booster Dose,Omicron
Covid-19 Vaccination

Vaccination रजिस्ट्रेशन के लिए कौन सी डॉक्यूमेंट जरूरी?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 15-18 साल की उम्र के किशोरों को केवल भारत बायोटेक की Covaxin लगाई जाएगी। इस मामले में कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म के चीफ डॉक्टर आरएस शर्मा ने बताया था कि 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए वैध माना जाएगा।

Vaccination
Vaccination

अगर बच्चों के पास 10वीं कक्षा का पहचान पत्र है तो वह भी मान्य होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कई स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं हो सकता है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, 15-18 साल के किशोरों के लिए कोविन के अलावा वेरिफायर/वैक्सीनेटर के जरिए ऑन-साइट भी वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Ashes Series 2021-2022: England के कोच Chris Silverwood भी हुए कोरोना पॉजिटिव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here