होम अपना प्रदेश UP News: महोबा में अस्‍पताल स्‍टाफ और डायग्‍नोस्टिक सेंटर मालिकों की मिलीभगत...

UP News: महोबा में अस्‍पताल स्‍टाफ और डायग्‍नोस्टिक सेंटर मालिकों की मिलीभगत से मरीज परेशान, जांच के नाम पर काट रहे चांदी

UP News: यहां लगाई अल्ट्रासाउंड मशीनें धूल फांक रही हैं। रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली होने से अस्पताल आने वाली गर्भवती और पेट की बीमारी से संबंधित महिलाओं को 500 से 600 रुपये देकर बाहर अल्ट्रासाउंड करवाने को मजबूर हैं।

UP News: बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के तमाम दावे खोखले साबित हो रहे हैं।स्वास्थ्य विभाग में तैनात स्टाफ की दलालों से सांठगांठ के चलते अस्पताल आने वाले मरीज बेहद परेशान हैं। आलम ये है कि यहां के जिला अस्पताल और महिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को देखने के बाद डॉक्‍टर पर्चे पर उन्‍हें प्राइवेट लैब से जांच करवाने के लिए रेफर कर रहे हैं। ऐसे में इन अस्‍पतालों के बाहर खुले प्राइवेट संचालित अल्ट्रासाउंड और डायग्नोस्टिक सेंटर के मालिकों को को फायदा पहुंचाया जा रहा है।

यहां आने वाले मरीजों का आरोप है कि डॉक्‍टर, अस्‍पताल स्‍टाफ और डायग्नोस्टिक सेंटर मालिकों की मिलीभगत से वे परेशान हैं। इसका सीधा असर गरीब मरीजों के ऊपर पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ सीएमओ इस खेल से अंजान होने का दावा कर कर यहां नए होने की बात कहकर पल्‍ला झाड़ रहे हैं। जांच के बाद सख्त कार्रवाई की तरफ इशारा जरूर कर रहे हैं।

UP News: Mahoba Hospital.

UP News: अल्ट्रासाउंड मशीनें फांक रही धूल

UP News
UP News: Mahoba Mahila Hospital.

प्रदेश सरकार की ओर से जिला अस्पताल और महिला अस्पताल में बेहतर सुविधाओं के लिए लाखों रुपये खर्च किए गए हैं।बावजूद इसका लाभ यहां आने वाली जनता को नहीं मिल रहा है। सरकार ने यहां लाखों रुपये की अल्ट्रासाउंड मशीन लगाई है। बावजूद इसके यहां अल्ट्रासाउंड नहीं किए जाते। यहां से मरीजों को प्राइवेट लैब में भेजा जा रहा है। अस्पताल में तैनात डॉक्टर और स्टाफ खुलेआम मरीजों को जांच कराने के लिए प्राइवेट अल्ट्रासाउंड और डायग्नोस्टिक सेंटर में मरीजों को भेज रहे हैं। जहां मरीजों से मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं।

यहां लगाई अल्ट्रासाउंड मशीनें धूल फांक रही हैं। रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली होने से अस्पताल आने वाली गर्भवती और पेट की बीमारी से संबंधित महिलाओं को 500 से 600 रुपये देकर बाहर अल्ट्रासाउंड करवाने को मजबूर हैं।

UP News: क्‍या बोले मरीज और उनके तीमारदार ?

अपने बच्चे का इलाज कराने पहुंचे दयाराम ने बताया कि उसके बेटे के पेट में दर्द था। डॉक्टर ने बाहर से अल्ट्रासाउंड के लिए लिखा जिससे मजबूरन उसे प्राइवेट सेंटर में 600 रुपये देकर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ा। हद तो तब हो गई जब सरकारी डॉक्टर ने उसे बाहर की जांच के साथ-साथ बाहर की दवाओं का परचा भी थमा दिया जिससे मजबूर होकर उसे बाहर की दवा लेनी पड़ी। वह पेशे से मजदूर है। उसे लगा था कि सरकारी अस्‍पताल में नि:शुल्‍क इलाज होगा, लेकिन ऐसा न हो सका।
मामना गांव निवासी चंदा ने बताता है कि वह अपनी गर्भवती पत्नी को लेकर महिला अस्पताल आया था। डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड कराने के लिए बाहर का पर्चा लिखा। मजबूरन उसे बाहर अल्ट्रासाउंड कराने के लिए पैसे देने पड़े और बाहर से ही 1000 की दवा भी खरीदनी पड़ी।

पवा गांव की रहने वाली गर्भवती महिला सुशीला ने कहा कि उसे अल्ट्रासॉउन्ड कराना था, लेकिन महिला अस्पताल में नहीं किया गया। मजबूरन बाहर 500 रुपये देकर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ा है। मरीज अंजू बताती हैं पेट दर्द के चलते यहां आई थी।उसे भी अस्पताल के बाहर संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटर भेज दिया गया।यहां आने वाले गरीब तबके के मरीजों और तीमारदारों में नाराजगी है।

UP News:  जांच के लिए टीम गठित

सीएमओ डॉ धनेश कुमार गर्ग बताते हैं कि वह जनपद में अभी नए आए हैं उन्हें जानकारी मिली है कि जनपद में 14 अल्ट्रासाउंड सेंटर खुले हैं। इन अल्ट्रासाउंड सेंटर पर नजर रखने के लिए एक टीम भी गठित की गई है। जिसका नोडल एसीएमओ डॉ डीके चौहान को बनाया है।शासन की तरफ से नायब तहसीलदार टीम में शामिल है।

दोनों अधिकारियों ने मिलकर बीते दिनों 5 अल्ट्रासाउंड सेंटरों में पहुंचकर उनकी जांच की जिसमें 4 पॉइंट्स को लेकर जांच की जा रही है। अल्ट्रासाउंड सेंटर में भ्रूण परीक्षण ना हो इस पर नजर रखी जा रही है। इन अल्ट्रासाउंड सेंटरों में एक रजिस्टर्ड रेडियोलॉजिस्ट ही काम करें ये सबसे अहम है। जब उनसे सवाल किया गया की प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों में कितने रेडियोलॉजिस्ट काम कर रहे हैं तो वे जवाब को टाल गए।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Allahabad HC: तदर्थ शिक्षकों के रिक्त पदों को पिछले भर्ती विज्ञापन में समाहित करने की याचिका खारिज

तदर्थ शिक्षकों ने भर्ती प्रक्रिया में भाग भी लिया था।जिसमें अधिकतर प्रतिभागी असफल रहे।

Independence Day 2022: PM Modi ने पहनी तिरंगे के रंग की पगड़ी, प्रधानमंत्री के लिबास ने लोगों का ध्यान किया आकर्षित

Independence Day 2022: देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने आज लाल किले से ध्वज फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया।

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देखें Swadesh Conclave 2022 Live…

Swadesh Conclave 2022: दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स का भव्य आयोजन किया गया।

76th Independence Day: मंदिर और देवालयों पर कुछ यूं चढ़ा स्‍वतंत्रता का रंग, तिरंगे के रंग में रंगे देवस्‍थान

इसी क्रम में दिल्‍ली के कालकाजी से लेकर झंडेवालान, श्रीराम जन्‍मभूमि से लेकर उज्‍जैन महाकाल तक तिरंगे शान से लहरा रहे हैं।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here