School Reopen: Pune में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, Deputy CM Ajit Pawar ने दी जानकारी

0
519
Ajit Pawar
Ajit Pawar

School Reopen: Maharashtra के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने जानकारी दी है कि 1 फरवरी से Pune में स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा होगा लेकिन कक्षा 9 से 10 के लिए स्कूल नियमित समय के अनुसार ही चलेंगे। साथ ही कॉलेज भी नियमित समय के अनुसार संचालित होंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि बच्‍चों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों से सहमति लेनी होगी और कक्षा 1 से 8 के लिए आगे का निर्णय अगली बैठक में लिया जाएगा।

बता दें‍ कि कोरोना के मामलों में देशभर में कमी देखी जा रही है और Covid-19 को कमजोर होते देख कई राज्य सरकारें पाबंदियों को हटा रही हैं। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) हटा दिया है। वहीं महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने स्कूल और कॉलेजों को खोलने का आदेश दिया है।

School Reopen: Rajasthan में इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने भी 1 फरवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने (School Reopen) का फैसला किया है। सरकार ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए स्कूल खोले जा रहे हैं। इस दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का भी विकल्प जारी रहेगा।

Rajasthan Corona Guidelines
School Reopen

राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, विद्यार्थियों को माता पिता/ अभिभावक की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान में बाजार, माॅल व व्यापारिक प्रतिष्ठान अब रात 10 बजे तक खुल सकेंगे जबकि रविवार का जन अनुशासन कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के मामले कम होने के मद्देनजर शुक्रवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं।

Rajasthan School Reopen
School Reopen

वहीं योगी सरकार ने 6 फरवरी तक स्‍कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। बता दें कि इससे पहले यूपी सरकार के गृह विभाग ने 30 जनवरी तक स्‍कूल और कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here