Rajasthan News: सीएम Ashok Gehlot ने लिखा रक्षामंत्री Rajnath Singh को पत्र, कहा- सेना में भर्ती के लिए नौजवानों की अधिकतम सीमा आयु में दी जाए छूट

0
304
Rajasthan News
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आज केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह( Defence Minister-Rajnath Singh) को पत्र लिखकर राज्य में सेना भर्ती रैलियों को जल्दी आयोजन करने की मांग की है। सीएम ने पत्र में कहा कि Covid-19 महामारी के कारण पिछले 2 सालों से सेना में भर्ती के लिए रैलियों का नियमित आयोजन नहीं हुआ है। इसके चलते हजारों नौजवान भर्ती के लिए निर्धारित आयु सीमा से अधिक उम्र के हो गए हैं।

नौजवानों की उम्र सीमा निकल जाने से उनका सेना में भर्ती होने का सपना टूटता जा रहा है। सीएम अशोक गहलोत ने कहा राज्य में 2021 में जयपुर, उदयपुर और अजमेर में 3 भर्ती रैलियां जरूर निकाली गई थीं, लेकिन लिखित परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं की गई है।

Rajasthan News: अधिकतम आयु सीमा में 2 वर्ष की दी जाए छूट

सीएम गहलोत ने कहा कि वर्ष 2015 से 2020 तक सेना में भर्ती के लिए कई रैलियों का आयोजन किया गया था, लेकिन पिछले 2 सालों में एक भी रैलियों का आयोजन नहीं होने से कई नौजवान सेना में भर्ती के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा से अधिक उम्र के हो गए हैं। जिसके चलते सीएम गहलोत ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से भर्ती रैलियों के शीघ्र आयोजन करने और अधिकतम आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट और देने का प्रावधान करने की मांग की है, ताकि पिछले दो सालों में जो जवान सेना में भर्ती नहीं हो पाए उनको मौका दिया जा सके। ताकि प्रदेश के नवयुवकों का सपना साकार हो सके।

Rajasthan News
Rajasthan News

Rajasthan News: सेना में भर्ती के लिए निर्धारित उम्र

बता दें कि भारतीय सेना की वेबसाइट के मुताबिक जो नौजवान सैनिक जनरल ड्यूटी भर्ती (Soldier GD Bharti) भर्ती के लिए आवेदन देते हैं उनकी उमर 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए। इसी तरह सैनिक क्लर्क (Army clerk), सैनिक तकनीकी, नर्सिंग सहायक और ट्रेडसमैन भर्ती के लिए उम्र साढ़े 17 से 23 साल तय की गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here