MP: CM Shivraj Singh Chouhan के जन्मदिन पर राजनेताओं ने दी बधाई, ऐसा रहा है राजनीतिक करियर

0
491
Shivraj Singh Chouhan
Shivraj Singh Chouhan

Shivraj Singh Chouhan Birthday: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान का शनिवार को जन्मदिन है। सीएम शिवराज के जन्मदिन के मौके पर देश के कई राजनेताओं ने उनको बधाई दी है। बता दें कि शिवराज सिंह चौहान के जन्‍मदिवस पर मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा, राजस्थान से बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ,जबलपुर से सांसद राकेश सिंह और बीजेपी नेता के लक्ष्मण समेत देश के कई राजनेताओं ने उनको शुभकामना दी है।

1990 में Shivraj Singh Chouhan ने पहली बार जीता था चुनाव

Shivraj Singh Chouhan के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1990 से होती है जब वो पहली बार Budhni सीट से विधानसभा चुनाव जीते थे। हालांकि इसके अगले ही साल पार्टी ने उन पर विश्‍वास जताते हुए उन्‍हें विदिशा लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था और यहांं से भी शिवराज सिंह की विजय हुई थी। जिसके बाद उन्‍होंने इसी लोकसभा सीट से 1996, 1998 और 1999 में लगातार जीत हासिल की।

Shivraj Singh Chouhan
Shivraj Singh Chouhan

2000 से लेकर 2003 तक वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी थे और उन्‍हें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव का दायित्‍व भी दिया गया था। 2003 के म.प्र. विधानसभा चुनाव में वो राघोगढ़ से मौजूदा मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़े थे। इन चुनावों में भाजपा ने जीत हासिल की थी। हालांकि शिवराज सिंह अपना चुनाव हार गए थे। जिसके बाद 2004 में एक बार फिर लोकसभा का चुनाव जीतकर वो संसद पहुंचे थे।

2005 में मिली थी सीएम की कुर्सी

2005 आते-आते मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का कद बहुत ऊंचा हो गया था और प्रदेश BJP के अध्यक्ष बन गए थे। 30 नवंबर 2005 को बीजेपी ने उनको एक और बड़ी जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश का 17वां मुख्यमंत्री बनाया था। सीएम की कुर्सी में रहने के लिए उन्होंने बुधनी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़कर 36,000 से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीता था। 2005 में सीएम की गद्दी में काबिज होने के बाद शिवराज सिंह 2018 में बीजेपी की हार तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे।

Shivraj Singh
Shivraj Singh

मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 22 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने से प्रदेश में कमलनाथ सरकार गिर जाती है और जिसके बाद एक बार फिर शिवराज सिंह 23 मार्च 2020 को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here