Free Electricity in Delhi: सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए भरने होंगे ये फॉर्म, जानें क्या है प्रक्रिया…

अब दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो उसके लिए आवेदन करेंगे।

0
163
सीएम अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल

Free Electricity in Delhi: दिल्ली के लोगों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। अब दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो उसके लिए आवेदन करेंगे। आवेदन की यह प्रक्रिया आज यानी बुधवार से ही शुरू हो रही है। इच्छुक लोग फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सब्सिडी उन्हीं को मिलनी चाहिए, जिन्हें इसकी जरूरत है। इसलिए हमारी सरकार ने यह नए नियम लायी है।

Free Electricity in Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल
Free Electricity in Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल

Free Electricity in Delhi: दिल्ली में कुल 58 लाख हैं उपभोक्ता

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली की बिजली को पहले से बहुत ही बेहतर बना दिया है। उन्होंने कहा कि पहले यहां बिजली खूब जाती थी, लेकिन अब बिजली लोगों को 24 घंटे मिल रही है। वो भी फ्री। उन्होंने कहा कि हमने भ्रष्टाचार को खत्म करके, सरकारी पैसे को बचाया और दिल्ली के लोगों को सुविधा उपलब्ध करायी।

सीएम ने आंकड़ा बताते हुए कहा कि दिल्ली में बिजली के कुल 58 लाख उपभोक्ता हैं, उनमें से 47 लाख को बिजली की सब्सिडी मिलती है। जिनमें से 30 लाख के बिजली बिल जीरो आते हैं। वहीं, 16-17 लाख उपभोक्ताओं को मात्र आधे बिजली बिल देने होते हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की डिमांड थी कि हम बिजली बिल दे सकते हैं, हमें ये क्यों ये सब्सिडी मिल रही है। सीएम ने कहा कि उन लोगों की मांग थी कि उन्हें ऑप्सन दिया जाए कि वे चाहें तो बिजली बिल दें या फिर नहीं दें। सीएम ने कहा कि यह बिल्कुल सही बात है। सब्सिडी उन्हीं को मिलनी चाहिए, जिन्हें इसकी जरूरत है। इसलिए हमारी सरकार यह नया नियम लायी है।

ऐसे करें आवेदन, 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

सीएम ने कहा कि अब बिजली सब्सिडी उन्हीं को दी जाएगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने इसके लिए कई तरीके बताए। उन्होंने कहा कि अब जो बिजली बिल आएगा, उसके साथ एक फॉर्म भी आएगा। जिन्हें सब्सिडी चाहिए वे उस फॉर्म को भरकर बिजली बिल केंद्र पर जमा कर देंगे। इससे उनकी सब्सिडी आगे भी जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि हम एक नंबर जारी कर रहे हैं। जिनको बिजली पर सब्सिडी चाहिए वे 7011311111 पर मिस्डकॉल दे सकते हैं। इसके बाद एक मैसेज आएगा, जिसमें एक लिंक होगा। उस लिंक के माध्यम से आपके व्हाट्सएप पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिनके मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड हैं, उन्हें भी मैसेज जाएंगे। सीएम ने बताया कि 31 अक्टूबर तक जो लोग भी फॉर्म को भर देंगे, उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग अगले महीने फॉर्म भरेंगे, उन्हें पिछले महीने का बिल जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि नया नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए घर-घर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

Goa Congress: गोवा में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, 11 में से 8 विधायक हुए BJP में शामिल

Jammu-Kashmir में हुआ भीषण सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से 11 लोगों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here