तमिलनाडु में ‘दही’ पर बवाल, सीएम स्टालिन ने किया FSSAI रिपोर्ट का विरोध

0
69
Dahi Label Row
Dahi Label Row

Dahi Label Row: FSSAI की ओर से दही का नाम बदलने का निर्देश दिए जाने के बाद तमिलनाडु में विवाद शुरू हो गया है। FSSAI के निर्देश के अनुसार, ‘कर्ड’ (Curd) या ‘तायिर’ (तमिल) को अब ‘दही’ (हिंदी) के रूप में लेबल किया जाएगा यानी दही (Curd) के पैकेट पर ‘दही’ लिखा जाएगा। इस निर्देश के बाद तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (MK Stalin) ने केंद्र पर दही के पैकेट पर ‘दही’ लिखकर हिंदी जबरदस्ती थोपने का आरोप लगाया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तमिलनाडु कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन, जिसे अपने ब्रांड नाम से आविन के नाम से जाना जाता है, राज्य में अधिकांश उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किए जाने वाले दही के लिए तमिल शब्द ‘तायर’ से जुड़ा रहेगा।

अधिकारी ने कहा कि इस बारे में एफएसएसएआई को बता दिया गया है। भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख के अन्नामलाई ने कहा कि अधिसूचना क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने की केंद्र की नीति के अनुरूप नहीं थी।

cmstalin 1678347817
Dahi Label Row

Dahi Label Row: जारी है ट्विटर ट्रेंड

इस बीच, डीएमके के पदाधिकारियों ने “हिंदी थोपने” का विरोध करने के लिए ट्विटर हैशटैग “दही नहिपोड़ा” (नो टू दही, गो ऑन) ट्रेंड किया। ऐसा ट्वीट करने वालों में पार्टी के आईटी विंग के सचिव टीआरबी राजा भी शामिल हैं।

बुधवार को स्टालिन ने दही का लेबल लगाने में भी हिंदी को थोपे जाने की निंदा की थी और कहा था कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को देश के दक्षिणी हिस्सों से “निष्कासित” किया जाएगा। अपने ट्विटर हैंडल पर, स्टालिन ने FSSAI पर कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) को दही को प्रमुखता से “दही” के रूप में लेबल करने का निर्देश देने वाली एक समाचार रिपोर्ट पोस्ट की।

FSSAI द्वारा प्रोड्यूसर्स फेडरेशन को बताया गया है कि तमिल शब्द “tair” को ब्रैकेट में इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट का हवाला देते हुए, स्टालिन ने कहा था, “हिंदी थोपने की बेहिचक जिद हमें हिंदी में एक दही के पैकेट पर भी लेबल लगाने के लिए निर्देशित करने की हद तक आ गई है। हमारे अपने राज्यों में तमिल और कन्नड़ को हटा दिया गया है। हमारी मातृभाषाओं के लिए इस तरह की बेशर्मी अवहेलना करेगी।” “सुनिश्चित करें कि जिम्मेदार लोगों को दक्षिण से हमेशा के लिए भगा दिया जाए।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here