Bihar News: बिहार के बेटा को मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा पढ़ाई

बता दें कि वर्ष 1826 में स्थापित लाफायेट कॉलेज को लगातार अमेरिका के टॉप 25 कॉलेजों में जगह दिया गया है। इसे अमेरिका के 'हिडन आइवी' कॉलेजों की श्रेणी में गिना जाता है। प्रेम भारत में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले पहले महादलित छात्र होंगे।

0
333
Bihar News: बिहार के बेटा को मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा पढ़ाई…
Bihar News: बिहार के बेटा को मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा पढ़ाई…

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ का दलित छात्र अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए जा रहा है। अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज ने छात्र को 2.5 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद पूरे बिहार के गोनपुरा गांव में खुशी का माहौल बन गया। जानकारी के अनुसार, फुलवारी शरीफ में गोनपुरा गांव के छात्र प्रेम कुमार को अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए 2.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति मिली है।

Bihar News: प्रेम कुमार ने पिता और गुरुजनों का जताया आभार

बता दें कि प्रेम कुमार के पिता जीतन मांझी मजदूरी करके अपना परिवार चलाते हैं। प्रेम अपनी पांच बहनों में इकलौता भाई है। प्रेम कुमार ने बताया कि उसने वर्ष 2020 में शोषित समाधान केंद्र उड़ान टोला दानापुर से मैट्रिक पास किया है। इसी कॉलेज से उसने 2022 में इंटर की परीक्षा दी है।

Bihar News
प्रेम कुमार के पिता जीतन मांझी मजदूरी करके अपने परिवार चलाते हैं

छात्र प्रेम कुमार ने आगे बताया कि वे 14 वर्ष की उम्र में पटना के जसप्रीत ग्लोबल संस्थान से जुड़कर अपने पढ़ाई को आगे बढ़ाना शुरू किया। इसी क्रम में संस्थान के द्वारा अभी कुछ दिन पहले ही उन्हें सूचना मिली कि अमेरिका के एक प्रतिष्ठित कॉलेज ने उनका सलेक्शन किया है। वहीं, प्रेम कुमार ने अपनी इस उपलब्धि के लिए अपने पिता और गुरुजनों का आभार जताया।

प्रेम कुमार ने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की

स्कॉलरशिप छात्र प्रेम कुमार ने बताया कि, लगभग 10 साल पहले उनकी मां कलावती देवी का देहांत हो गया था। इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई को ही अपना करियर बनाया और आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, वहां पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

FXJYBFXaAAIuCCs
प्रेम अपनी पांच बहनों में इकलौता भाई है

Bihar News: विश्व के 6 छात्रों में से प्रेम को लाफायेट कॉलेज से ‘डायर फैलोशिप’ प्राप्त होगी

बता दें कि वर्ष 1826 में स्थापित लाफायेट कॉलेज को अमेरिका के टॉप 25 कॉलेजों में जगह दिया गया है। इसे अमेरिका के ‘हिडन आइवी’ कॉलेजों की श्रेणी में गिना जाता है। प्रेम भारत में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले पहले दलित छात्र होंगे। वहीं, बिहार के स्कॉलरशिप छात्र प्रेम दुनिया भर के 6 छात्रों में से एक हैं, जिन्हें लाफायेट कॉलेज से प्रतिष्ठित ‘डायर फैलोशिप’ प्राप्त होगी। लाफायेट कॉलेज के अनुसार, यह फेलोशिप उन चुनिंदा छात्रों को प्रदान की जाती है जिनमें दुनिया की कठिन से कठिन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए आंतरिक प्रेरणा एवं प्रतिबद्धता हो।

FXJYIVbaUAAQUs2
Bihar News: प्रेम बिहार के महादलित मुसहर समुदाय से आते हैं

Bihar News: प्रेम बिहार के मुसहर समुदाय से आते हैं

दरअसल प्रेम बिहार के दलित मुसहर समुदाय से आते हैं और अपने परिवार से कॉलेज जाने वाले पहले सदस्य होंगे। उनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी में आता है और राशन कार्ड धारक है। फिलहाल वे शोषित समाधान केंद्र में 12वीं कक्षा के छात्र हैं।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करेंगे प्रेम कुमार

बताते चले कि बिहार के स्कॉलकशिप छात्र प्रेम कुमार लाफायेट कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतर्राष्ट्रीय संबंध की पढ़ाई करेंगे। प्रेम को 2.5 करोड़ की छात्रवृत्ति लाफायेट कॉलेज में चार वर्षों के लिए उनके पढाई एवं रहने के पूरे खर्च को उठाएगी। इसमें ट्यूशन, निवास, किताबें आपूर्ति, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा व्यय, इत्यादि शामिल है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here