यौन शोषण के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद उनके समर्थक और भक्त राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में हिंसा और आगजनी कर रहे हैं। इस हिंसा में अब तक 30  लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं।

हिंसा का विस्तार हरियाणा, पंजाब होते हुए दिल्ली और राजस्थान तक फैल गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित हरियाणा का पंचकूला हुआ है, जहां पर पहले से ही बाबा के हजारों समर्थक डेरा जमाए हुए थे। अदालत के फैसले के इन समर्थकों ने उग्र रूप अपना लिया और जमकर तोड़-फोड़ और आगजनी की। उन्होंने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों पर भी हमले किए गए और ओबी वैनों में आग लगा दी गई। इससे अनेक मीडियाकर्मियों को भी चोट आई है। मौके पर पुलिस के साथ सेना ने भी कमान संभाल ली है। खबरों के मुताबिक पंचकुला में अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

उधर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मंगलापुरी,आनंद विहार, गाजियाबाद इलाके समेत 7 जगहों पर हिंसा भड़कने की खबर आ रही है। खबर यह भी है कि आनन्द विहार रेलवे स्टेशन पर समर्थकों ने किसी ट्रेन में आग लगा दी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पंजाब और हरियाणा के भी मुख्यमंत्रियों ने वीडियो जारी कर लोगों से शांति व्यवस्था बनाये रखने को कहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के हालात से केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी अवगत कराया है।

जारी हिंसा के बीच, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने हिंसा की स्थिति को देखते हुए राम रहीम की सारी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। अदालत का कहना है कि हिंसा की वजह से हुए नुकसान की भरपाई इस संपत्ति को बेचकर की जाए।

इससे पहले विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा प्रमुख को रेप के मामले में दोषी करार देकर सजा को 28 अगस्त तक के लिए सुरक्षित रखा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here