Andhra Pradesh: विशाखापत्तनम होगी आंध्र प्रदेश की राजधानी, CM जगन मोहन रेड्डी ने किया ऐलान

Andhra Pradesh: मालूम हो कि साल 2014 में तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग किए जाते वक्त हैदराबाद को 10 साल के लिए दोनों राज्यों की साझा राजाधानी घोषित किया गया था।

0
104
Andhra Pradesh Capital Vishakhapattam
Andhra Pradesh Capital Vishakhapattam

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश की राजधानी अब अमरावती नहीं बल्कि विशाखापत्तनम होगी।मंगलवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य की अगली राजधानी विशाखापत्तम होगी।मालूम हो कि साल 2014 में तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग किए जाते वक्त हैदराबाद को 10 साल के लिए दोनों राज्यों की साझा राजाधानी घोषित किया गया था।इसकी समयावधि पूरी होने के बाद में हैदराबाद को तेलंगाना को सौंपे जाने का निर्णय हुआ। ऐसे में आंध्र प्रदेश को 2024 से पहले ही राजधानी का ऐलान करना था।

Andhra Pradesh new capital ki news
Andhra Pradesh CM Jagan Mohan.

Andhra Pradesh: तेदेपा सरकार ने अमरावती को बनाया था राजधानी

गौरतलब है कि इससे पूर्व 23 अप्रैल 2015 को चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा सरकार ने अमरावती को आंध्र प्रदेश की अगली राजधानी बनाने की घोषणा की थी। साल 2020 में जगन सरकार ने ही आंध्र प्रदेश की 3 राजधानियां होने की बात कही थी।इनमें अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल का नाम सामने आया था। इसके बाद वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया और अमरावती को ही राजधानी बनाने की बात कही थी।

Andhra Pradesh: वाईएसआर कांग्रेस ने लगाए घोटाले के आरोप

गौरतलब है कि वाईएसआर कांग्रेस लगातार तेदेपा सरकार पर अमरावती में जमीन घोटाले के आरोप लगाती रही है। खासकर तेदेपा प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू इस विवाद के केंद्र में रहे हैं। इस कथित घोटाले को लेकर रेड्डी सरकार ने सीबीआई जांच की मांग भी की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि अमरावती में कई लोकेशंस के बारे में पहले से ही कार्य योजना का खुलासा हो गया था। दूसरी तरफ चंद्रबाबू नायडू ने ऐसे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here