T20 World Cup: 1992 की राह पर पाकिस्तानी टीम, कहीं जीत न जाए T20 वर्ल्ड कप?

यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि न्यूजीलैंड सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है। उसने पिछले चार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन कभी खिताब नहीं जीत पाया।

0
133
T20 World Cup
T20 World Cup

T20 World Cup: क्रिकेट,अनिश्चितताओं का खेल है। इस खेल में कब क्या होगा, कहा नहीं जा सकता। इस बार के टी20 वर्ल्ड कप में एक टीम ऐसी है, जो इस अनिश्चितता को भी चरम पर पहुंचा दी है। पल में तोला, पल में माशा होने वाली टीम है यह। कब क्या करे खुद भी पता नहीं। जी हां…हम पाकिस्तानी टीम की बात कर रहे हैं। जब भी किसी बड़े टूर्नामेंट में यह टीम बाहर होने लगती है, तब कभी किस्मत तो कभी मेहनत के दम पर अचानक वापसी कर लेती है। इस टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसी ही कहानी देखने को मिली।

बता दें कि ग्रुप मैच में पहले भारत और फिर जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो चुका था। यहां से टीम की किस्मत पलटती है और पाकिस्तान देखते-देखते सेमीफाइनल में पहुंच जाता है। टीम लगातार तीन मैच जीत लेती है। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम नीदरलैंड जैसी टीम से हार जाती है। पाकिस्तान के लिए इससे ज्यादा सुखद संयोग और क्या होगा। साउथ अफ्रीका के बाहर होते ही पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो गई। गौरतलब हो कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि पाकिस्तान ने इस अंदाज में वापसी की है। इससे पहले भी ऐसा हो चुका है।

download 21 1
T20 World Cup

जब 1992 में भी न्यूजीलैंड से हुआ था पाकिस्तान का सेमीफाइनल

1992 के वनडेवर्ल्ड कप में पाकिस्तान की कप्तानी इमरान खान कर रहे थे। उस वक्त पाक टीम ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पहली बार विश्वकप जीता था। जैसे 2022 के टी20वर्ल्ड कप में हो रहा है ठीक वैसे ही पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से लोहा लिया और शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। पाक फैंस का कहना है किवर्ल्ड कप में पाकिस्तान का कीवी टीम से सामना होना हमेशा अच्छा रहा है क्योंकि आंकड़ों के मुताबिक विश्वकप इतिहास में पाक का ही पक्ष मजबूत रहा है। बता दें कि पाकिस्तान 1992 के वनडे वर्ल्ड कप में बमुश्किल सेमीफाइनल में पहुंच पाया था जहां उसने न्यूजीलैंड को हराया और आखिर में खिताब जीता। पिछला इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है क्योंकि इससे पहले जब भी उसने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया तब उसने जीत दर्ज की।

1992 में भी ऑस्ट्रेलिया ही था मेजबान

गौरतलब है कि 1992 के वनडेवर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया ही मुख्य मेजबान था। हालांकि तब न्यूजीलैंड को सह मेजबान भी बनाया गया था। इस बार भी टी20वर्ल्ड कप का मुख्य मेजबान ऑस्ट्रेलिया ही है।

सात वर्षों में न्यूजीलैंड ने गवाएं तीन फाइनल

हालांकि, यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि न्यूजीलैंड सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है। उसने पिछले चार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन कभी खिताब नहीं जीत पाया। न्यूजीलैंड की टीम ने सात वर्षों में तीन वर्ल्ड कप फाइनल (2015 और 2019 में वनडे और 2021 में टी20) गंवाए हैं। इसी आकड़ों को देखते हुए पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद की एक किरण बरकरार रखी है। ऐसे में पाकिस्‍तान के फैन्‍स का कहना है कि वो विश्‍व कप जीत सकती है। पाकिस्तान को 1992 वर्ल्ड कप के तर्ज पर इस बार भी जीत मिल जाएगी, लेकिन अभी तक का सफर कुछ इसी ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में पाकिस्तान की टीम का सफर 1992 की तर्ज पर ही आगे भी जारी रहा, तो कौन जानता है, पाकिस्तान दोबारा वर्ल्ड चैम्पियन बन जाए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here