ICC T2O Women WC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खिताबी जंग, जानें किसका पलड़ा भारी

0
164
ICC T2O Women WC Final: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल का मुकाबला (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)
ICC T2O Women WC Final: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल का मुकाबला (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)

ICC T2O Women WC Final: आईसीसी टी20 महिला विश्व कप फाइनल का मुकाबला रविवार को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में खेला जाएगा। फाइनल का यह मुकाबला पांच बार की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया और मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका के बीच शाम साढ़े 6 बजे से होगा। मालूम हो कि महिला विश्व कप के आठवें संस्करण की मेजबानी कर रहा साउथ अफ्रीका पहली बार फाइनल में पहुंचा है।

इस बार के इस टूर्नामेंट में भारत का सफर सेमीफाइनल तक ही था। भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही इंडिया का इस विश्व कप को जीतने का सपना फिर से अधूरा रह गया। आइए जानते हैं फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टीम से जुड़ी कुछ खास जानकारी…

ICC T2O Women WC Final: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)
ICC T2O Women WC Final: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)

ICC T2O Women WC Final: भारत को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका ने हरा फाइनल में बनाई जगह

आपको बता दें कि आईसीसी टी20 महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में कुल चार टीमें क्वालीफाई की थीं, जिनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की टीम थीं। भारत और इंग्लैंड की टीम ग्रुप 2 तो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम ग्रुप 1 से थीं। इस विश्व कप का पहला सेमीफाइनल का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 23 फरवरी को खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराकर फाइनल में स्थान प्राप्त की थी।

वहीं, सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला 24 फरवरी को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। इसमें साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 6 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा था।
अब फाइनल का मुकाबला ग्रुप-1 के ही दोनों टीमों यानी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में रविवार 26 फरवरी को खेला जाएगा।

ICC T2O Women WC Final:  साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)
ICC T2O Women WC Final: साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम (तस्वीर- आईसीसी ट्विटर)

एक नजर साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैचों पर

ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक का जो रिकॉर्ड रहा है या यूं कहें कि जो प्रदर्शन रहा है, वह बेहतर रहा है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 6 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिनमें साउथ अफ्रीका की टीम एक भी मुकाबला जीत नहीं पाई है। मतलब की अभी तक के इन सभी 6 मैचों को ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता है।

वहीं, इसी विश्व कप में खेले गए हाल ही के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया था। वैसे तो क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है मतलब कि इसमें कब किसकी जीत और कब किसकी हार हो जाए, यह कहना थोड़ा मुश्किल होता है। कभी-कभी मैच के लास्ट गेंद तक खेल का रोमांच बना रहता है और यह तय कर पाना मुश्किल होता है कि किसकी जीत होगी और किसकी हार। हालांकि, अभी तक के रिकॉर्ड को देखने पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी लग रहा हैं।

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप 2023 में अभी तक दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम अजेय बढ़त करते हुए फाइनल तक पहुंची है। मतलब की इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम को एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम अपने चार ग्रुप मैचों में दो में जीती तो दो में हारी। इसके अलावा वह सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहली बार पहुंची।

ऑस्ट्रेलिया की टीम रही है सबसे अधिक बार चैंपियन
इस बार आईसीसी टी20 महिला विश्व कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका ने किया है। यह विश्व कप का आठवां संस्करण है। अभी तक इसके कुल सात संस्करण हो चुके हैं, जो साल 2009, 2010, 2012, 2014, 2016, 2018 और 2020 में आयोजित हुए थे। इसका पहला आयोजन साल 2009 में इंग्लैंड में किया गया था। साल 2022 में कोरोना के कारण इस विश्व कप का आयोजन नहीं हो पाया था।

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप विजेता की बात करें तो इस टूर्नामेंट को सबसे अधिक बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता है। ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी तक पांच बार इस विश्व कप की चैंपियन रह चुकी है। वहीं, इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज ने इस विश्व कप के खिताब को 1-1 बार अपने नाम किया है। अब देखना यह है कि इस बार इस विश्व कप के आंठवें संस्करण का विजेता कौन होता है? क्या ऑस्ट्रेलिया की टीम छठी बार विश्व चैंपियन बनेगी या फिर आईसीसी टी20 महिला विश्व कप को अपना नया विजेता साउथ अफ्रीका के रूप में मिलेगा?

यह भी पढ़ेंः

क्रिप्टो मार्केट में आई सुस्ती, जानिए Bitcoin समेत अन्य करेंसी का मार्केट अपडेट…

Chhattisgarh News: सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन जवान शहीद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here