ICC ने टी20 क्रिकेट में जारी किया नया नियम, समय पर गेंदबाजी नहीं करने वाली टीम को होगा भारी नुकसान, जानें क्या है नया नियम

0
345
icc
icc

ICC ने टी20 क्रिकेट में एक नियम लागू किया है। इसके तहत निर्धारित समय के अंदर पूरा ओवर नहीं करने वाली टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम रखना होगा। यह नियम इसी महीने से लागू किया जाएगा। आईसीसी ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक भी शामिल किया है।

आईसीसी ने नए नियम के मुताबिक कहा कि खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13.8 में ओवर की पहली गेंद को निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी। ऐसा नहीं करने पर पारी के बाकी बचे ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम रखना होगा। खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के तहत धीमी ओवरगति के लिए आईसीसी का प्रवाधान वही रहेगा।

ICC ने जारी किया नया फरमान

टी20 में आमतौर पर पहले 6 ओवर के बाद 30 के बाहर के 5 क्षेत्ररक्षक रहते थे। लेकिन अब नए नियम के अनुसार अगर ओवरगति का पालन नहीं करते हैं तो 4 फील्डर ही 30 गज के सर्कल से बाहर रह सकते है। गेंदबाज के छोर वाला अंपायर क्षेत्ररक्षण कर रही टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरुआत से पहले ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नए सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देंगे।

icc
ICC World cup champion Australia

आईसीसी की क्रिकेट समिति ने इस बदलाव की अनुशंसा की है जो सभी प्रारूपों में खेल की रफ्तार बनाये रखने के तरीकों की समीक्षा करती रहती है। इसके साथ ही पारी के बीच में ढाई मिनट के वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक का भी प्रावधान है बशर्ते हर सीरीज की शुरुआत से पहले सदस्यों के बीच इस पर सहमति बने। नए नियमों के तहत पहला मैच 16 जनवरी को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच सबीना पार्क पर खेला जाएगा। वहीं महिला वर्ग में पहला मैच 18 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में होगा। 

संबंधित खबरें:

ICC Women’s World Cup 2022 और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए India की महिला टीम का ऐलान, एकमात्र टी20 के लिए भी टीम घोषित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here