Football World Cup 2022 का काउंटडाउन शुरू, बेहद रोमांचक होगा मुकाबला, जानिए भिड़ने वाली टीमों की जानकारी और बहुत कुछ

Football World Cup 2022: 20 नवंबर 2022 से फीफा वर्ल्ड कप 2022 के महासमर की शुरुआत होगी।इस साल इस महामुकाबले में 32 टीमें भाग ले रही हैं। करीब 1 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे।

0
189
Football World Cup 2022: top news
Football World Cup 2022:

Football World Cup 2022: टी-20 विश्‍व कप के समापन के साथ ही अब फुटबॉल वर्ल्‍ड कप-2022 का लोगों को बेसब्री से इंतजार है।विश्व भर के लोगों को कतर में खेले जाने वाले दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट फीफा वर्ल्ड कप 2022 का इंतजार है।20 नवंबर 2022 से फीफा वर्ल्ड कप 2022 के महासमर की शुरुआत होगी।इस साल महामुकाबले में 32 टीमें भाग ले रही हैं। करीब 1 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे।

हालांकि स्पेन, जर्मनी और ब्राजील के बीच खिताब को लेकर कांटे की टक्‍कर मानी जा रही है। बावजूद इसके कई टीमें उलटफेर करने के लिए तैयार हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाने वाला है।20 नवंबर को मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच पहले मुकाबले से फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होगा। फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।
इसी बीच वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करने जा रहे देश कतर सुर्खियों में आ गया है। दरअसल फीफा के पूर्व अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने कतर को लेकर बड़ा बयान दिया है। ब्लाटर ने कहा कि उन्होंने कतर को वर्ल्ड कप की मेजबानी देकर बड़ी भूल की।

कतर को साल 2010 में सेप ब्लाटर के कार्यकाल के दौरान ही मेजबानी सौंपी गई थी। तब से ही आरोप लगता आया है कि मेजबानी के लिए जारी की जाने वाली निविदा प्रक्रिया में धोखाधड़ी हुई। इतना ही नहीं कतर पर हालिया महीनों में मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लगे हैं।जानकारी के अनुसार मानवाधिकार संगठनों का आरोप है कि फीफा वर्ल्ड कप निर्माण कार्यों में काम कर रहे श्रमिकों के साथ गुलामों की तरह व्यवहार किया जाता है।

Football World Cup 2022 top news hindi.
FIFA 2022.

Football World Cup 2022: कई दिग्‍गजों के लिए आखिरी फीफा वर्ल्‍ड कप टूर्नामेंट रहेगा

Football World Cup 2022: कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए यह फीफा विश्व कप आखिरी टूर्नामेंट होगा।लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, नेमार और गैरेथ बेल अपनी-अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।फीफा वर्ल्ड कप 2022 का एंथम सॉन्ग ‘लाइट द स्काई’ भी रिलीज किया जा चुका है। खास बात यह है कि लाइट द स्काई’ गाने में बालीवुड एक्ट्रेस और डांस नोरा फतेही ने परमफॉर्म किया है।

Football World Cup 2022: 32 टीमें दिखाएंगी दमखम

फीफा वर्ल्ड कप-2022 में कुल 32 टीमें भाग लेंगी। जिनके बीच कुल 48 लीग मैच खेले जाएंगे। इनमें अच्छा प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले दौर में पहुंचेंगी। सभी टीमें 8 ग्रुप में बांटी गईं हैं। लीग मैच के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 राउंड में, इसके बाद आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मैच होंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए भिड़ेंगी। वहीं टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

Football World Cup 2022: जानिए फीफा 2022 के कुल 8 ग्रुप

ग्रुप-ए: इक्वाडोर, नीदरलैंड्स, सेनेगल, कतर

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, वेल्स, यूएसए, ईरान

ग्रुप-सी: पोलैंड, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको

ग्रुप-डी: फ्रांस, ट्यूनिशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क

ग्रुप-ई: कोस्टा रिका, जर्मनी, स्पेन, जापान

ग्रुप-एफ: क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, कनाडा

ग्रुप-जी: सर्बिया, ब्राजील, कैमरून, स्विट्जरलैंड

ग्रुप-एच: उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक, पुर्तगाल घाना

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here