Soldierathon 75 Freedom Run : भारत के 23 राज्यों, 63 शहरों में 14 अगस्त को Soldierathon का आयोजन, जानिए भाग लेने की प्रक्रिया

0
609

देश की रक्षा में देश की सुख शांति और समृद्धि के लिए नभ जल और थल में प्रतिपल डटी हुई  भारतीय सेना अपनी शूरवीरता व बलिदान के लिए हमेशा जानी जाती हैं। शांति  के पक्षधर हमारे देश के सैनिकों ने कभी अपनी शक्ति का दुरुपयोग नहीं किया  है परंतु जब भी शत्रुओं ने अपनी कायरता दिखाते हुए घात करने का कुत्सित प्रयास किया है तब तब सीमाओं पर तैनात देव दूतों ने अपने प्राणों की बाजी लगाकर आतंकियों शत्रुओं का समूल नाश किया है।

ऐसे सैनिकों के बलिदान के सम्मान में Fitistan – Ek Fit Bharat  हर साल Soldierathon  के नाम से एक दौड़ आयोजित कराता है। इस साल  14 अगस्त को फिर से पुनः सोल्जराथन का आयोजन करने  जा रहा है,  जिसका नाम  दिया गया है Soldierathon 75 freedom run। यह दौड़  कोई साधारण दौड़ नहीं है, बल्कि समस्त देशवासियों द्वारा सैनिकों के बलिदान के सम्मान में कुछ करने की भावना है। इसमें 75 वें स्वतंत्रता  दिवस के  मौके पर हजारों लोग 14 अगस्त को सुबह दौड़ लगायेंगे या पैदल मार्च करेंगे या साइक्लिंग करेंगे ।

Soldierathon 75 freedom run इस वर्ष भारत के 23 राज्यों के 63 शहरों में होने जा रहा है।  इस दौड़ को उन शहरों में मौजूद Fit Bharat Captain करवा रहे हैं। इस साल Soldierathon में दस हज़ार से ज़्यादा धावक और cyclist  हिस्सा लेंगे। इस दौड़ में जिनमें सेना  और NCC के लोग भी शामिल होंगे। Soldierathon 75 freedom run  में  भाग लेने वाले हर खिलाड़ी  को एक T Shirt, Soldierathon फ़्रीडम मेडल और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल V K सिंह के हस्ताक्षर वाला सर्टिफ़िकेट मिलेगा।

भारत सरकार के मंत्री व पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल V K सिंह Soldierathon के पैट्रन हैं। पूरे भारत में Soldierathon  फ़्रीडम Run की यह दौड़ श्रीमती शिल्पा भगत और मेजर पूनिया भारत सरकार में मंत्री व पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल V K सिंह  के दिशा निर्देशन में ही करवाया जा रहा है।

Fitistan – Ek Fit Bharat  और Soldierathon  की बुनियाद राष्ट्रपति के पूर्व अंगरक्षक और स्पेशल फ़ोर्सेज़ के मेजर डॉ सुरेंद्र पूनिया ने रखी थी। फिटिस्तान का स्वप्न है कि भारत का प्रत्येक नागरिक मानसिक और शारीरिक दोनों ही रूप से स्वस्थ हो और अच्छे स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी भारत के घर-घर में पहुंचे और भारत का घर घर स्वस्थ हो । इसी दिशा में फिटिस्तान के 53 Captain  भारत के 23 राज्यों में 63 शहरों अपनी भूमिका निभा रहे हैं, ताकि हम सब मिलकर भारत को स्वस्थ बना सकें।

मेजर सुरेंद्र पूनिया जी ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी के स्वप्न को Soldierathon के रूप में पूरा करने का प्रयास किया है। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी को कहीं ना कहीं यह अनुभव था कि हम  सब को कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे हमारे समाज में हमारे बलिदानियों के प्रति अधिक जागरूकता फैले और हम घायल और वीरगति को प्राप्त बलिदानियों के परिवारों की सहायता भी कर सकें। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी तो अभी हमारे बीच नहीं रहे, परंतु मेजर सुरेंद्र पूनिया जी ने उनके इस स्वप्न को सत्य का रूप देने का पूर्ण प्रयास किया है, Soldierathon के रूपमें। Soldierathon  के इस चौथे  आयोजन Soldierathon 75 freedom run  में साधारण नागरिकों के साथ-साथ हमारे फौजी जवान भी इसमें भाग ले रहे हैं।  सोल्जराथन के  पहले से लेकर अब तक के आयोजनों में लगभग 27,257 लोग भाग ले चुके हैं और इस बार इनकी संख्या में  काफी बढ़ोतरी होने की संभावना है । 

APN न्यूज़ चैनल, इंडिया लीगल ग्रुप और आईएलआरएफ फाउंडेशन भी Soldierathon  के मीडिया पार्टनर और सहयोगी है। उम्मीद है Soldierathon 75 freedom run की  ऊर्जा का अधिक विस्तार होगा। इस विस्तार में नीचे दिए गए लिंक पर जाकर, मामूली शुल्क के साथ आप भी शामिल हो सकते हैं। Soldierathon में शामिल होने के लिए क्लिक करें

To register click on  =>  https://fitistan.com

इसमें शामिल होने पर आपको मिलेगा एक T Shirt, Soldierathon फ़्रीडम मेडल और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल VK सिंह के हस्ताक्षर वाला सर्टिफ़िकेट। साथ ही इस दौड़ में शामिल होकर आप बलिदानी सैनिकों के योगदान को जिंदगी भर याद रखने वाली एक याद के रूप में अपने साथ सहेज पाएंगे।

आशा है कि आप में से भी अधिक से अधिकलोग हमारे इस प्रयास में हमारा साथ देंगे और देशभक्ति और सम्मान की इस भावना के विस्तार में अपनी भूमिका निभाएंगे और इस ऊर्जा के विस्तार में अपना हर संभव योगदान भी देंगे। तो फिर देर किस बात की, इस 14 अगस्त को हमारे बलिदानियों के सम्मान में समय निकाल कर सोल्जराथन 75 freedom run  मैं शामिल हो और गौरवान्वित महसूस करें। जय भारत फिट भारत ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here