RRB NTPC Result: छात्रों का उग्र हुआ आंदोलन, पटना से लेकर प्रयागराज तक हंगामा; समर्थन में उतरे Rahul Gandhi

0
426
RRB NTPC Result
RRB NTPC Result

RRB NTPC Result: 25 जनवरी को रेलवे भर्ती बोर्ड की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (RRB NTPC) की परीक्षा 2021 का विरोध करने वाले छात्रों ने बिहार में उग्र प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को कई स्थानों पर रेल पटरियों पर धरना दिया, जिससे राज्य में ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई। NTPC उम्मीदवार दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने के रेलवे के फैसले का विरोध कर रहे थे। छात्रों के विरोध का स्वर अब पटना से प्रयागराज तक सुनाई दे रहा है।

इस हलचल से पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) क्षेत्र के कई खंड प्रभावित हुए और 25 से अधिक ट्रेनों के संचालन में बाधा उत्पन्न हुई, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई। बता दें कि प्रदर्शन का सबसे व्यापक असर पटना, नवादा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, और भोजपुर जिले में दिखा था। गौरतलब है कि कुछ जगहों पर गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया, सुरक्षा बलों से भिड़ गए और रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। सीतामढ़ी में रेलवे स्टेशन पर गुस्साए प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग और लाठीचार्ज की।

RRB NTPC Result: Rahul Gandhi ने सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई को गलत ठहराते हुए सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अपने हक़ का रोज़गार मांगने के लिए डबल-इंजन सरकार ने किया डबल अत्याचार। मेरा भारत ऐसा नहीं था!

RRB NTPC Result: छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग

आरा में छात्रों ने मंगलवार को लगभग 5 घंटे से भी ज्यादा देर तक आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक को जाम कर दिया। जिसके बाद प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन परिचालन बाधित हो गई। आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान जमकर तांडव किया। छात्रों ने कई ट्रेनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था। साथ ही कई पुलिस वालों पर गिट्टियों से हमला कर चोटिल कर दिया । जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया ।

वहीं ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि राजेंद्र नगर स्टेशन (पटना) से चलने वाली दुर्ग-राजेंद्र नगर दक्षिण बिहार एक्सप्रेस को दिन के लिए रद्द करना पड़ा। इसके अलावा गया-जमलापुर पैसेंजर, गया-हावड़ा एक्सप्रेस और पटना-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेनें भी मंगलवार को रद्द कर दी गईं. उन्होंने कहा कि कई अन्य ट्रेनों को मंगलवार को डायवर्ट करना पड़ा। आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा 2021 के परिणाम से नाराज छात्रों ने सोमवार को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनस पर धरना दिया और रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। छात्रों के विरोध के बाद सोमवार को भी बिहार के कुछ हिस्सों में ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं।

download 14 5
RRB NTPC Result student protest

इस घटना के बाद पटना पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी दोपहर में राजेंद्र नगर टर्मिनस पर एकत्र हुए थे। वे रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित एक परीक्षा के परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे थे, जिसे हाल ही में घोषित किया गया था। जिला प्रशासन ने कहा कि आंदोलनकारियों को शांत करने के लिए पटना के जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों के बाद बल का “हल्का” उपयोग किया गया था, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। आशंका जताई जा रही है कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्थान चलाने वालों ने प्रदर्शनकारियों को उकसाया होगा। जो भी शामिल पाए गए उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त उम्मीदवार जीवन भर के लिए प्रतिबंधित

इस बीच, बढ़ते विरोध के बीच, रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कर उम्मीदवारों को रेलवे की नौकरी पाने से ‘जीवन भर के लिए प्रतिबंधित’ करने की चेतावनी दी। एनटीपीसी के विरोध के संबंध में रेल मंत्रालय के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि जो उम्मीदवार गैरकानूनी गतिविधियों या बर्बरता में लिप्त पाए जाएंगे, उन्हें रेलवे / सरकारी नौकरियों के लिए ‘अनुपयुक्त’ माना जाएगा।

गौरतलब है कि आरआरबी एनटीपीसी प्रोटेस्ट वीडियो की अब मंत्रालय विशेष एजेंसियों की मदद से जांच करेगा। उचित जांच के बाद, उल्लिखित गतिविधियों में से किसी एक में लिप्त पाए जाने वालों को तदनुसार दंडित किया जाएगा। वे पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ रेलवे की नौकरी से आजीवन प्रतिबंध दोनों के लिए उत्तरदायी होंगे। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि 2019 में जारी आरआरबी अधिसूचना में केवल एक परीक्षा का उल्लेख किया गया था। उन्होंने अधिकारियों पर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें:

https://www.youtube.com/watch?v=rDwjJRp4UM4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here