Bada Mangal: ज्‍येष्‍ठ माह के दूसरे मंगल पर कैसे पाएं हनुमान जी महाराज की कृपा? जानें यहां

Bada Mangal: हमारे शास्‍त्रों के अनुसार जब प्रभु श्री रामचंद्र जी वनवास में थे। इसी दौरान उनकी भेंट पवनपुत्र हनुमान जी महाराज से हुई। इस दिन मंगलवार था। प्रभु श्रीरामचंद्र जी और हनुमान जी की भेंट के इस दिन को बड़ा मंगलवार के नाम से जाना जाता है।

0
129
Bada Mangal
Bada Mangal

Bada Mangal: ज्‍येष्‍ठ माह का आज दूसरा मंगल है। इसका प्रारंभ 17 मई से हो चुका है जोकि 14 जून तक चलेगा।इस बार ध्‍यान योग्‍य है कि माह का आगाज और समापन दोनों ही मंगलवार को है।पहले मंगलवार को नारद जयंती, जबकि अंतिम मंगल को पूर्णिमा पड़ रही है। इस बार महावीर हनुमान जी की स्तुति करने के लिए पांच बड़े मंगल भी मिलेंगे।ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, 17, 24 और 31 मई के साथ ही 7 और 14 जून को मंगलवार पूजन होगा।

bada Mangal
Hanuman ji

Bada Mangal: क्‍या है बड़े मंगलवार मनाने के पीछे की कथा ?

Bada Mangal
Bada Mangal

हमारे शास्‍त्रों के अनुसार जब प्रभु श्री रामचंद्र जी वनवास में थे। इसी दौरान उनकी भेंट पवनपुत्र हनुमान जी महाराज से हुई। इस दिन मंगलवार था। प्रभु श्रीरामचंद्र जी और हनुमान जी की भेंट के इस दिन को बड़ा मंगलवार के नाम से जाना जाता है।

इसे बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है और इस पर्व को हिंदू और मुस्लिम के बीच मनाने का श्रेय अवध के नवाब मोहम्‍मद अली शाह को जाता है। दरअसल उनके बेटे गंभीर रूप से बीमार थे। उनकी बेगम ने बच्‍चे का कई जगह इलाज करवाया, लेकिन सुधार नहीं हुआ।

उस दौरान लोगों ने उनकी बेगम और नवाब को लखनऊ के अलीगंज स्थित पुराने हनुमान जी मंदिर के बारे में बताया और वहां उनकी सलामती के लिए मन्‍नत मांगने को कहा।

नवाब और उनकी बेगम ने ऐसा ही किया। हनुमान जी महाराज की कृपा से उनका बेटा बिल्‍कुल ठीक हो गया। इसके बाद नवाब और उनकी बेगम ने मंदिर का रखरखाव करवाया। भीषण गर्मी में हर मंगलवार को पानी और गुड़ का वितरण भी करवाया। इसके बाद से ही बड़ा मंगलवार मनाने की प्रथा शुरू हो गई।

bada Mangal
bada Mangal

Bada Mangal: जानिये कैसे करें हनुमान जी महाराज को प्रसन्‍न ?

  • बड़े मंगलवार की सुबह स्‍नान आदि से निवृत होकर प्रभु श्रीराम जी और हनुमान जी का नाम जपें।
  • यदि आप मंगलवार को हनुमान मंदिर जाते हैं तो वहां जाकर राम नाम का जाप करें।.
  • यदि संभव हो तो मंगलवार का व्रत रखें और गरीबों को भोजन कराएं। .
  • हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, इसके अलावा इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here