होम देश Birsa Munda की 146वीं जयंती पर PM Modi समेत Priyanka Gandhi ने...

Birsa Munda की 146वीं जयंती पर PM Modi समेत Priyanka Gandhi ने किया नमन

आदिवासियों (Tribals) के भगवान बिरसा मुंडा की 146वीं जयंती (Birth Anniversary of Birsa Munda) है। आदिवासी समुदाय बिरसा मुंडा को “भगवान” नहीं बल्कि “धरती आबा” के रुप में मानता है। धरती आबा का मतलब – धरती का पिता, इनका जन्म 15 नवंबर को 1875 में झारखंड के लोहरदगा जिले के Ulihatu गांव में हुआ था।

बिरसा मुंडा का संघर्ष

क्रांतिवीर बिरसा मुंडा ने अन्याय और शोषण के विरुद्ध जंग लड़ी। जल, जंगल, जमीन को बचाने के लिए संघर्ष किया। जमींदारों को खिलाफ लड़ाई लड़ी।

इतिहास के अनुसार उन्होंने अदिवासियों को प्रताड़ित करने वाले जमींदारों को इनता परेशान कर दिया था कि उन्हें अंग्रेजी साशन ने जेल में डाल दिया था। इसी संघर्ष में बिरसा मुंडा समेत कई मुंडा आदिवासी क्रांतिकारी गिराफ्तार किये गए, 39 को फ़ासी 23 को उम्रकैद और बिरसा मुंडा को रांची जेल में ऐसे ही ज़मींदारों के कहने पर थर्ड डिग्री टॉर्चर देकर अंग्रेजों ने मार दिया।

नेताओं ने किया नमन

उनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय जनजातीय गौरव दिवस के रूप  में मनाया जा रहा है। इस मौके पर देश के तमाम बड़े नेताओं ने ट्वीट कर बिरसा मुंडा को नमन किया है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर बिरसा मुंडा को नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। वे स्वतंत्रता आंदोलन को तेज धार देने के साथ-साथ आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए सदैव संघर्षरत रहे। देश के लिए उनका योगदान हमेशा स्मरणीय रहेगा।

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर बिरसा मुंडा को याद किया है। उन्होंने लिखा, प्राकृतिक सौंदर्य, खनिज संपदा, गौरवशाली इतिहास व संस्कृति से समृद्ध झारखंड के स्थापना दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान बिरसा मुंडा के त्याग व संघर्ष की इस तपोभूमि के विकास हेतु मोदी सरकार निरंतर समर्पित है। मैं प्रदेश की प्रगति व समृद्धि की कामना करता हूँ।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अदिवासियों के देवता बिरसा मुंडा को ट्वीट कर नमन किया है। उन्होंने लिखा भगवान बिरसा मुंडा के जल, जंगल, जमीन एवं जनजातीय संस्कृति, परंपराओं की रक्षा के पवित्र प्रयासों को हम आगे बढ़ाने के लिए संकल्पित हैं। जनजातीय भाई-बहनों के हितों की रक्षा एवं कल्याण के इस ध्येय की प्राप्ति तक मेरे संकल्पित प्रयासों की यात्रा अविराम जारी रहेगी।

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्र ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘जल पर हक आदिवासियों का जंगल आदिवासियों के जमीन पर दावेदारी आदिवासियों की’ आदिवासी अधिकारों की मजबूत आवाज और अंग्रेजों के खिलाफ आदिवासी क्रांति का आगाज करने वाले धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर सादर नमन।

कांग्रेस नेता और केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी बिरास मुंडा को उनकी जयंती पर याद किया है। उन्होंने लिखा, सामाजिक समता के आदिवासी महानायक भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर सादर नमन। ऐसे महान वीर सेनानियों के बलिदान से हमने स्वतंत्रता अर्जित की- इस स्वतंत्रता का सम्मान करना हर सच्चे भारतीय का कर्तव्य है।

यह भी पढें:

Birsa Munda Jayanti: आज बिरसा मुंडा की है जयंती, जाने क्यों कहा जाता है उन्हें भगवान Birsa Munda

APN Live Updates: पीएम मोदी आज कमलापति रेलवे स्टेशन का करेंगे उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Weather Update: Delhi-NCR में गर्मी से बड़ी राहत, बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानें अगले छह दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की बारिश होने से शाम को शहरवासियों को कुछ राहत मिली।

APN News Live Updates: Navjot Singh Sidhu ने कोर्ट में किया सरेंडर, पढ़ें 20 मई की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने ऑनलाइन कैब सेवाएं देने वाली कंपनियों ओला (ola) और उबर (Uber) को अनुचित व्यापार व्यवहार और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया है।

Maharashtra News: ट्रक और टेंकर की टक्कर, लगी भीषण आग ; 9 लोगों की मौत

Maharashtra News: महाराष्ट्र के चंद्रपुर में ट्रक और टेंकर की टक्कर से 9 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारी के अनुसार,चंद्रपुर शहर के बाहरी इलाके में डीजल से लदे टैंकर और लकड़ी से लदे ट्रक की टक्कर के बाद लगी भीषण आग में नौ लोगों की मौत हो गई।

Deputy CM Brajesh Pathak: यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम में मारा छापा,16 कारोड़ रुपये की एक्सपायर दवाइयां...

Deputy CM Brajesh Pathak: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने लखनऊ में मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम पर मारा छापा।

एपीएन विशेष

00:23:18

Wheat Export In India: सरकार का ‘गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध’ फैसला, सही या गलत ?

Wheat Export In India: भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है।
00:04:33

Gyanvapi Masjid Survey: क्यों Gyanvapi मस्जिद मुद्दे पर खुलकर बोलने से बच रही राजनीतिक पार्टियां

Gyanvapi Masjid Survey: अयोध्या के राममंदिर आंदोलन के वक्त से आज के दौर की राजनीति बिल्कुल अलग है।
00:03:05

Navjot Singh Sidhu Jail: रोडरेज केस में Sidhu को मिली एक साल जेल की सजा

Navjot Singh Sidhu Jail: पूर्व क्रिकेटर और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को रोडरेज केस (Road Rage Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक साल जेल की सजा सुनाई है।
00:02:31

Nana Patole: कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में शामिल हुए नाना पटोले ने कही कुछ खास बातें

Nana Patole: कांग्रेस के चिंतन शिविर में महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता नाना पटोले शामिल हुए।
afp footer code starts here