Charanjit Singh Channi ने ली CM पद की शपथ, Rahul Gandhi देर से हुए शामिल

0
507
CM Charanjit Singh Channi
CM Charanjit Singh Chann

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब (Punjab) के नए CM चुने गए हैं। Charanjit Singh Channi ने सीएम पद की शपथ ग्रहण कर ली है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री हैं। कि 19 सितंबर, 2021 को वे कैप्टन के इस्तीफे के बाद रविवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। चरणजीत सिंह चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

चरणजीत सिंह चन्नी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए थे। इनके साथ सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। इसके साथ ही पंजाब को पहला दलित सीएम मिला है। पंजाब के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि किसी दलित को सीएम बनाया गया है।

शपथ ग्रहण के बाद शाम चार बजे चन्नी मीडिया को संबोधित करेंगे साथ ही राहुल गांधी पंजाब में कलह को लेकर नेताओं के साथ चर्चा करेंगे।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चरणजीत सिंह चन्नी को ट्वीट कर बधाई तो दी है लेकिन वह इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए।

Rahul Gandhi ने ट्वीट कर दी बधाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पंजाब में पार्टी विधायक दल का नया नेता चुने जाने पर चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी और कहा कि राज्य के लोगों से किये गए वादों को पूरा करना जारी रखना है। उन्होंने ट्वीट किया,‘‘चरणजीत सिंह चन्नी जी को नयी जिम्मेदारी को लेकर बधाई. हमें पंजाब के लोगों से किये गए वादों को लगातार पूरा करना जारी रखना है।

रविवार को हरीश रावत ने घोषणा कर दी थी कि चरणजीत सिंह चन्‍नी पंजाब के नए सीएम होंगे। पहले बताया गया था कि फैसला थोड़ी देर में होगा लेकिन इसी बीच हरीश रावत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि चन्‍नी को पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

पंजाब प्रभारी ने ट्वीट कर लिखा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। आखिरी समय तक सुखजिंदर सिंह रंधावा के मुख्यमंत्री बनने की बातें कही जा रही थीं, लेकिन ऐलान से कुछ देर पहले सामने आया कि एक गुट की मांग है कि दलित सिख को मुख्यमंत्री बनाया जाए। इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इस पर दिल्ली में मौजूद कांग्रेस आलाकमान ने भी मंजूरी दे दी। 

बता दें कि चरणजीत सिंह चन्‍नी 2007 से विधायक हैं और श्री चमकौर साहिब से विधायक हैं। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में भी मंत्री रहें है। चन्‍नी काफी समय से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ बागी सुर अपनाए हुए थे। सुखजिंदर सिंह रंधावा ने चन्‍नी को पंजाब का सीएम बनाने पर खुशी जताई और कहा कि वह मेरे छोटे भाई हैं।

यह भी पढ़ें:

Punjab के नए सीएम बनें Charanjit Singh Channi, हरीश रावत ने Tweet कर दी जानकारी

Punjab का नया CM कौन होगा? Ambika Soni ने किया इनकार, कहा- सिख को ही बनना चाहिए सीएम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here