होम देश PM Gati Shakti Yojana: क्या है 'गति शक्ति योजना'?

PM Gati Shakti Yojana: क्या है ‘गति शक्ति योजना’?

PM Gati Shakti Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को ‘गति शक्ति योजना’ की शुरुआत की। 100 लाख करोड़ रुपये की यह योजना है। यह रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक मंच है। जानकारों का मानना है कि इससे बुनियादी ढ़ाचा को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने 15 अगस्त के अवसर पर इसका ऐलान किया था। इस योजना के 2024-2025 तक पूरे हो जाने की संभावना है।

16 विभागों को इस योजना में किया जाएगा शामिल

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत स्थानिय निर्माताओं को विश्वस्तर पर मुकाबला के लिए तैयार किया जाएगा। इससे उद्योगों का विकास तेजी से होगा। इस योजना के अंतर्गत रेलवे, पेट्रोलियम और गैस,सड़क व राजमार्ग, बिजली, दूरसंचार, नौवहन, विमानन व औद्योगिक पार्क बनाने वाले विभागों समेत केंद्र सरकार के 16 विभागों को जोड़ा जाएगा।

इस योजना से है प्रधानमंत्री को काफी उम्मीदें

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ हम, अगले 25 वर्षों के भारत की बुनियाद रच रहे हैं। पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान, भारत के इसी आत्मबल को, आत्मविश्वास को, आत्मनिर्भरता के संकल्प तक ले जाने वाला है।ये नेशनल मास्टरप्लान, 21वीं सदी के भारत को गतिशक्ति देगा। उन्होंने कहा कि गतिशक्ति के इस महाअभियान के केंद्र में हैं भारत के लोग, भारत की इंडस्ट्री, भारत का व्यापार जगत, भारत के मैन्यूफैक्चरर्स, भारत के किसान। ये भारत की वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को 21वीं सदी के भारत के निर्माण के लिए नई ऊर्जा देगा, उनके रास्ते के अवरोध समाप्त करेगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने ना सिर्फ परियोजनाओं को तय समयसीमा में पूरा करने का work-culture विकसित किया बल्कि आज समय से पहले प्रोजेक्टस पूरे करने का प्रयास हो रहा है।

भू- सूचना विज्ञान संस्थान की तरफ से हुआ है निर्माण

भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान की तरफ से इसे विकसित किया गया है। डीपीआईआईटी सभी परियोजनाओं की निगरानी के लिए नोडल मंत्रालय होगा। परियोजना का जायजा लेने के लिए एक राष्ट्रीय मंत्रालय नियमित बैठक करेगा।

‘सुपर मिनिस्टर्स’ की अवधारणा से आया है ये कॉन्सेप्ट

साल 2014 में सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने एक ही तरह के काम करने वाले कई मंत्रालयों को एक ही मंत्री को देकर’सुपर मिनिस्टर्स’ की अवधारणा बनायी थी। उसी क्रम को बढ़ाते हुए इस योजना को लाया जा रहा है। इस योजना के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्ट‍िविटी के लक्ष्यों को पूरा किया जा सकेगा।

BSF का अधिकार क्षेत्र पंजाब में 15 KM से बढ़कर 50 KM हुआ, फैसले पर पंजाब का विरोध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP News:प्रयागराज में प्रेमी जोड़े को मारी गोली, प्रेमी की मौत, प्रेमिका जिंदगी और मौत से जूझ रही

प्रेमिका को घायल अवस्था में स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Fuel Price: भारत में एक्साइज ड्यूटी घटने से पेट्रोल- डीजल के दाम हुए स्थिर, जानिए आज की कीमतों की लेटेस्ट अपडेट

Fuel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है।

DU CUET Admission 2022: DU ने St. Stephens के लिए जारी किया नोटिस, कहा- “CUET के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए किए गए एडमिशन...

DU CUET Admission 2022: मंगलवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज को चेतावनी दी है।

Bharat Bandh Today: EVM पर रोक और जातिगत जनगणना समेत कई मांगों के साथ भारत बंद का ऐलान, जानें इसका क्‍या होगा असर?

Bharat Bandh Today: All India Backward And Minority Community Employees Federation (BAMCEF) ने आज यानी 25 मई को भारत बंद का आह्वान किया है।

एपीएन विशेष

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
00:02:25

Uttarakhand: शिक्षा में नई पहल, किताबों में शामिल होंगे भगवद्गीता, वेद और रामायण

Uttarakhand: उत्तराखंड की शिक्षा पद्धति में अब आने वाले समय में बदलाव की कवायद की जा रही है।
afp footer code starts here