Holi: होली पर गुजिया, मिठाई और पकवानों की मिठास के बीच अपनी Diet का रखें विशेष ध्‍यान

आप भी मेहमानों के साथ अधिक गुजिया खा लें, लेकिन पूरे की बजाय छोटा पीस या टुकड़ा आपको पंसद आएगा, जो बार-बार खाने की आदत से भी बचाएगा। हर बार थोड़ी सी मात्रा लेकर आप दिन भर का प्रबंधन कर पाएंगे।

0
1072
Holi
Holi

Holi: रंगों और हंसी ठिठोली की मस्‍ती यानी होली का पर्व नजदीक आ गया है। स्‍वाभाविक है, कि आपके घर पर गुजिया बनाने की तैयारियां भी शुरू हो गई होंगी। मस्‍ती और खुशी के इस त्‍योहार का मजा किरकिरा न होनें दें। इस होली पर अपनी डाइट का विशेष रूप से ध्‍यान रखें, ताकि बाद में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े। होली की मस्‍ती में गुजिया, मिठाई, पकौड़े, ठंडाई आदि व्यंजन जितने स्वादिष्ट होते हैं, इनसे बचना भी उतना ही मुश्किल होता है। आप इन सबके बीच संतुलन हासिल कर त्‍योहार की खुशी दोगुनी कर सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार होली पर खासकर बुजुर्ग, मधुमेह के मरीज और बीमार लोगों को खानपान में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

gujiya 4
gujhiya

Holi: त्‍योहार हो या रूटीन लाइफ भोजन को नियंत्रित रूप में ही खाएं

चाहे मौका त्‍योहार को हो, या रूटीन लाइफ हम सभी को अपने आयु वर्ग, शारीरिक जरूरतों के अनुरूप ही खाना चाहिए। क्‍योंकि यही खाने का एक सुनहरा नियम है। यह आपको भोजन का आनंद लेने की अनुमति देता है। मशहूर कंसल्‍टेंट क्‍लीनिकल न्‍यट्रीशनिस्‍ट डॉ. श्रद्धा चौहान का कहना है, कि जिस तरह से आप अपने पसंदीदा खाने को पसंद करते हैं, जबकि नियम आपको अति से बचाता है। होली के दौरान जब आपके घर कोई आता है, तो आप उसका मुंह मीठा करवाते हैं। ऐसे में सारे दिन हो सकता है, आप भी मेहमानों के साथ अधिक गुजिया खा लें, लेकिन पूरे की बजाय छोटा पीस या टुकड़ा आपको पंसद आएगा, जो बार-बार खाने की आदत से भी बचाएगा। हर बार थोड़ी सी मात्रा लेकर आप दिन भर का प्रबंधन कर पाएंगे।

Holi: जो भी खाएं खुश होकर, मन लगाकर खाएं
होली के मौके पर जो भी पकवान खाएं, मन लगाकर खाएं। आप जो खाना खा रहे हैं उसका पूरा आनंद उठाएं। आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले भागों को नियंत्रित करते समय, सुनिश्चित करें कि आप छोटे का आनंद लें।यह तृप्ति, परिपूर्णता और संतुष्टि की भावना की कुंजी है।

holi 82
Holi

त्‍योहार के मौके पर हाई कैलोरी डाइट में चिकनाई अधिक न होने दें
अगर आप घर पर ही मिठाई बना रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें, कि उसमें घीं अधिक न हो।न्‍यट्रीशनिस्‍ट डॉ. श्रद्धा चौहान का कहना है, कि चीनी भी संतुलित मिठास का एहसास कराए, ताकि त्‍योहार बीतने के बाद आपका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहे। डॉ. श्रद्धा चौहान के अनुसार व्यंजनों में इन समृद्ध सामग्री की कम मात्रा का उपयोग करने का प्रयास करें।

कैलोरी बम बनने की जगह फिट रखें खानपान
अधिक तला, भुना और डीप फ्राई खाने से आपको गैस, बदहजमी और पेट की दिक्‍कतें हो सकतीं हैं, ऐसे में ज्‍यादा कैलोरी वाली डाइट खाकर कैलोरी बम बनने की कोशिश न करें। घर पर तैयार किया गया बिना मीठा बादाम दूध या नींबू सोडा या कटे हुए फल जैसे विकल्प एक अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहतर हैं। इसके जरिये आप एक अच्छे और साथ ही एक जागरूक मेजबान दोनों साबित हो सकते हैं।संक्षेप में कहें तो, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप रंगों के इस त्योहार का ध्यान रखते हुए आनंद उठा सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here