दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने दिग्गज संगीतकार पंचम को सलाम भेजा है। भारत में म्यूजिक का शायद ही कोई ऐसा दीवाना हो जो आर डी बर्मन यानि पंचम को ना जानता हो। इस महान कलाकार को आज  गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है।

पंचम दा के नाम से मशहूर आर डी बर्मन का 77वां जन्मदिन है। पंचम का जन्म 27 जून 1939 को हुआ था। पंचम दा मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन व उनकी पत्नी मीरा की इकलौती संतान थे। पंचम दा का जन्म कोलकाता में हुआ था। कुछ लोगों के मुताबिक अभिनेता अशोक कुमार ने जब पंचम को छोटी उम्र में रोते हुए सुना तो कहा कि ‘ये पंचम में रोता है’ तब से उन्हें पंचम कहा जाने लगा।

इन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा बालीगंज गवर्नमेंट हाई स्कूल कोलकत्ता से पूरी की. बाद में उस्ताद अली अकबर खान से सरोद भी सीखा. पंचम दा ने अपने पिता से संगीत के गुर सीखे। केवल नौ साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला संगीत ‘ऐ मेरी टोपी पलट के’ को दिया, जिसे फिल्म ‘फंटूश’ में उनके पिता ने इस्तेमाल किया। छोटी सी उम्र में पंचम दा ने ‘सर जो तेरा चकराये …‘ की धुन तैयार कर लिया जिसे गुरुदत्त की फिल्म ‘प्यासा’ में ले लिया गया।

1960 से तीस सालों बाद तक एक से एक सुपरहिट गाने देने वाले आरडी बर्मन को हिंदी फिल्मों में आधुनिक संगीत का जनक माना जाता है। वे आज भी अनुकरणीय हैं। आरडी बर्मन का निधन चार जनवरी 1994 को हुआ था। विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘1942 ए लव स्टोरी’ आरडी बर्मन की अंतिम फिल्म थी। इस फिल्म के सभी गाने हिट हुए लेकिन अपनी आखिरी सफलता को आरडी बर्मन साहब देख नहीं पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here