होम ब्‍लॉग

ब्‍लॉग

Merry Christmas 2021: कौन हैं Santa, क्या है उनसे जुड़ी कहानी?

Christmas, Jesus के जन्मदिन को याद करते हुए मनाया जाता है। 'Christmas' का अर्थ Mass Of Christ या Jesus होता है। Christmas अब दुनिया भर में कई धर्मों के लोगों द्वारा मनाया जाता है। सभी लोग विशेषकर बच्चे, Christmas Day सभी को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यह एक ऐसा समय है जब बच्चों को बहुत से उपहार मिलते हैं।

Delhi NCR में घूमने की वो जगहें, जिसे शायद आप अबतक नहीं जानते हैं

Delhi Tourism: देश की राजधानी दिल्ली में न जाने कितनी ही घूमने की जगह हैं हम चाह कर भी 1-2 दिन में हर जगह को नहीं घूम सकते। कुछ जगहें तो ऐसे होती हैं जिनका जिक्र हर जगह होता हैं लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। लेकिन वो जगह अपने आप में एक अलग खूबसूरती को समेटे बैठी है। उन्हीं में से कुछ के बारे में आपको बताया जाएगा जहां समय निकालकर जरूर जाना चाहिए। इसके इतिहास, कला और बनावट में कुछ तो अलग जरूर देखने को मिलेगा।

UP Election 2022 में कहीं भारी न पड़ जाए ‘लाल टोपी’ पर निशाना साधना

UP Election 2022 की बयार में बह रहे सियासी दलों के नेता एक-दूसरे पर धड़ल्ले से जुबानी हमला कर रहे हैं। सियासत में भाषा की स्तरहीनता लगातार नये प्रतिमान गढ़ रही है। सत्तापक्ष हो या विपक्ष, सभी की जुबान में वही तीखापन या पैनापन है, जिसे हम अक्सर गली-चौराहे के नुक्कड़ पर होने वाले दो-चार लोगों के वाद-विवाद में देखते हैं।

अपना बही-खाता लेकर Vinod Dua तो चले गये, वक्त सबका हिसाब करता है

टीवी के श्याम-श्वेत डिब्बे से लेकर रंगीन डिजीटल खबरों के इस खुबसूरत सफरनामे के दमदार हस्ताक्षर बने रहे Vinod Dua का शनिवार शाम दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। सहज, स्पष्ट और मधुर बोलने वाले विनोद दुआ के विषय में हम यह कह सकते हैं कि उन्होंने आजीवन पत्रकारिता के उन उच्च मानदंडो के साथ काम किया। जिसे आज के दौर में निभा पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा लगता है।

BLOG: अगर लोकतंत्र बचाने के लिए आप Mamta Banerjee के साथ जा रहे हैं…तो शायद आप झूठ बोल रहे हैं

TMC तेजी से AITMC बनती जा रही है। गोवा से लेकर मेघालय तक कांग्रेस और अन्य पार्टी से नेता टीएमसी में शामिल हो रहे हैं। आज ही मेघालय (Meghalaya) के पूर्व सीएम मुकुल संगमा लगभग 1 दर्जन विधायकों के साथ टीएमसी में शामिल हो गए। भाजपा के पूर्व सांसद और कांग्रेस के नेता कीर्ति आजाद (Kirti Azad), जदयू नेता पवन वर्मा ये कुछ नाम हैं जिन्होंने पिछले 1-2 दिनों में टीएमसी का दामन थामा है।

UP Election 2022: पूर्वांचल की राजनीति में बाहुबलियों की धमक और सत्ता का विमर्श

UP Election 2022: वर्तमान राजनीति में अगर अब सुचिता, ईमानदारी और निष्पक्षता की उम्मीद की जाए तो शायद यह खुद से बेइमानी करने जैसा मामला होगा। स्वच्छ और स्वस्थ्य राजनीति के किस्से अब बीते दशकों की बात हो चुके हैं, जिन्हें हम केवल किताबों में पढ़कर संतोष कर सकते हैं।

UP Election 2022: इन Factors से Yogi Adityanath एक बार फिर बन सकते हैं यूपी के ‘महाराज’

UP Election 2022: Uttar Pradesh समेत 5 राज्‍यों में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों की बात करें तो यह 2024 के Loksabha Elections के सेमीफाइनल के रूप में देखे जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जहां भाजपा की सरकारें हैं तो वहीं पंजाब में कांग्रेस की। इन 5 राज्‍यों में सब की नजर सबसे ज्‍यादा देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश पर है। यूपी में एक तरफ सत्ताधारी बीजेपी की कोशिश है कि जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने 2017 में किया था वो उसे फिर से दोहराएं तो वहीं समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस की कोशिश राज्य की सत्ता में काबिज होने की है। यूपी चुनाव को लेकर अलग-अलग लोग अलग-अलग कयास लगा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि यूपी में एक फिर बीजेपी ताे वहीं कुछ का कहना है कि बीजेपी की करारी हार होगी। यह 5 ऐसे फैक्टर हैं जो 2022 में योगी आदित्यनाथ सरकार की वापसी के लिए मददगार हो सकते हैं।

BLOG: सिर्फ Kanhaiya Kumar ही करा सकते हैंं बिहार में Congress की नैय्या पार, ये हैं 4 कारण

कन्हैया के सिर्फ आने से बिहार में कांग्रेस की सत्ता नहीं आ सकती। लेकिन इस चीज को भी नकारा नहीं जा सकता कि इस समय कांग्रेस पार्टी बिहार में बहुत ज्यादा कमजोर हैं और उसको एक मजबूत नेतृत्व की आवश्यकता है। निम्नं बिंदुओं के आधार पर कहा जा सकता है कि कन्हैया के आने से पार्टी को कुछ तो फायदा होगा।

BLOG: ‘सरदार खान’ की भाषा क्यों बोलने लगे हैं कन्हैया कुमार?

मनोज झा ने उस दौर में राजद को चुना जब बिहार की एक बहुत बड़ी आबादी लालू प्रसाद और उनकी पार्टी को अछूत की तरह देखती थी। मीडिया में राजद का हस्तक्षेप या जगह शुन्य के बराबर था। भागलपुर दंगों को लेकर मनोज झा ने जितनी लड़ाई लड़ीं वो बातें पब्लिक डोमेन में है। कन्हैया को भक्त चरण दास की भक्ति से पहले यह भी जानना चाहिए था कि वो जैसे यूनिवर्सिटी के छात्र होने पर गर्व करते हैं, वैसे ही यूनिवर्सिटी में मनोज झा अध्यापक हैं। राजनीति के मैदान में भी दोनों की ही तुलना वैसी ही है।

दलित बस्‍ती में ही सफाई करने क्‍यों पहुंच जाते हैं नेता?

बीजेपी हो या कांग्रेस या आम आदमी पार्टी सभी अपने सोच से सामंती व्‍यवस्‍था के पोषक हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वॉड्रा के झाड़ू लगाने पर यूपी के सीएम योगी यह कभी नहीं कहते कि प्रियंका उसी लायक है। और प्रियंका भी जवाब में कभी नहीं कहती कि इससे दलित और महिलाओं का अपमान हुआ है।

MP News: हिंदी में भी Medical की पढ़ाई संभव, तैयारी में जुटा चिकित्सा शिक्षा विभाग

MP News: हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishwas Sarang) ने मेडिकल (Medical) की पढ़ाई हिंदी (Hindi) में करने की बात कही है। सारंग ने कहा कि मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ अब हिंदी में भी शुरू की जाएगी। जल्द ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो एक फार्मेट तैयार करेगी। कमेटी के सुझाव के आधार पर ही पूरा पाठ्यक्रम हिंदी में तैयार किया जाएगा। सारंग ने कहा कि भाषा चयन का विकल्प छात्र के पास रहेगा कि वह कौन सी भाषा में अपनी पढ़ाई करना चाहता है।

Happy Teachers Day 2021: अपने Teachers को खूबसूरत Gift के जरिए दें सम्मान

Happy Teachers Day 2021: 5 September को पूरे देश में Teachers Day मनाया जाता है इस दिन बच्चे अपने फेवरेट टीचर्स से...

Most Read

Allahabad HC:प्रस्तावित राम वन गमन मार्ग को संशोधित करने की मांग में याचिका दाखिल, कोर्ट ने की खारिज

कोर्ट ने कहा सरकार ने निर्माण योजना तैयार करने से पहले रिसर्च किया होगा।

Cannes 2022: कांस के दूसरे दिन इन अभिनेत्रियों ने लगाई रेड कार्पेट पर आग, लुक देख मदहोश हुए फैंस

Cannes 2022: ’75वें कांस फिल्म फेस्टिवल’ की चर्चा पूरे विश्व में है। इस इवेंट में एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां अपना अपना जलवा बिखेरती नजर आई हैं।

Supreme Court: रोड रेज मामले में सिद्धू को बड़ा झटका, SC ने एक साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई

रोड रेज का ये मामला 1988 का है।मालूम हो कि नवजोत सिंह सिद्धू को पहले इस मामले में राहत मिल गई थी. लेकिन रोड रेज
afp footer code starts here