Navratri 2021: आज नवरात्रि का छठा दिन, मां कात्यायनी की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

0
679
Gupta navratri
आज नवरात्रि का छठा दिन, मां कात्यायनी की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: माँ दुर्गा के छठे स्वरूप का नाम कात्यायनी है। उस दिन साधक का मन ‘आज्ञा’ चक्र में स्थित होता है। योगसाधना में इस आज्ञा चक्र का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है। इनकी उपासना और आराधना से भक्तों को बड़ी आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है। उसके रोग, शोक, संताप और भय नष्ट हो जाते हैं। जन्मों के समस्त पाप भी नष्ट हो जाते हैं।


इनका गुण शोधकार्य है। इसीलिए इस वैज्ञानिक युग में कात्यायनी का महत्व सर्वाधिक हो जाता इनकी कृपा से ही सारे कार्य पूरे जो जाते हैं। यह वैद्यनाथ नामक स्थान पर प्रकट होकर पूजी गईं। मां कात्यायनी अमोघ फलदायिनी हैं। भगवान कृष्ण को पति रूप में पाने के लिए ब्रज की गोपियों ने इन्हीं की पूजा की थी। यह पूजा कालिंदी यमुना के तट पर की गई थी।

मां कात्यायनी मंत्र

कात्य गोत्र में विश्वप्रसिद्ध महर्षि कात्यायन ने भगवती पराम्बा की उपासना की। कठिन तपस्या की। उनकी इच्छा थी कि उन्हें पुत्री प्राप्त हो। मां भगवती ने उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया। इसलिए यह देवी कात्यायनी कहलाईं।

मंत्र-चंद्रहासोज्ज्वलकरा शार्दूलवरवाहना।
कात्यायनी शुभं दद्याद्देवी दानवघातिनी॥

मां कात्यायनी पूजन विधि

नवरात्रि के छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े धारण करें। इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें। फिर विधि-विधान से मां दुर्गा के छठे स्वरूप माता कात्यायनी की पूजा करें। मां की अराधना उं देवी कात्यायनी शुभं नम: का जप करके की जाती है। माता कात्यायनी को सिंदूर, अक्षत, गंध, धूप, पुष्प अर्पित करें। दूध से बनी हुई मिठाई का भोग लगाएं। 

यह भी पढ़ें: Navratri 2021: आज नवरात्रि का तीसरा दिन, मां चंद्रघंटा की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: नवरात्रि के पांचवे दिन PM Modi समेत Shivraj Singh Chouhan ने जनता को दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here