COVID-19 से बचाव के लिए ITC ने Nasal Spray का क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया

0
711
Mr Sanjiv Puri Chairman & Managing Director of ITC
Mr Sanjiv Puri (Chairman & Managing Director of ITC)

COVID-19: ITC ने कहा है कि वह Covid​​​​-19 की रोकथाम के लिए एक Nasal Spray विकसित कर रही है, जिसके लिए उसने क्लिनिकल ​​​​परीक्षण शुरू कर दिया है। ITC लाइफ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (एलएसटीसी), बेंगलुरु के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस नोजल स्‍प्रे की मार्केटिंग सेवलॉन ब्रांड के साथ करने की कंपनी की योजना है। फिलहाल आईटीसी अभी संबंधित संस्‍थानों से आवश्‍यक अप्रूव्‍ल का इंतजार कर रही है।

Nasal Spray का क्लिनिकल ट्रायल जारी

Nasal Spray को लेकर जब ITC के अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उनके एक प्रवक्ता ने कहा कि हम वर्तमान समय में और अधिक जानकारी देने में असमर्थ हैं क्योंकि अभी इसका क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। प्रवक्ता ने यह बताने से इंकार कर दिया कि क्लिनिकल ट्रायल कहां किए जा रहे हैं। प्रवक्‍ता ने यह भी बताने से मना कर दिया कि क्लिनिकल ट्रायल में सफल होने के बाद इसका वाणिज्यिक उत्पादन कहां से किया जाएगा और किस ब्रांड के तहत नोजल स्प्रे को बेचा जाएगा।

प्रवक्‍ता ने कहा कि इस नोजल स्‍प्रे में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अनुशंसित स्वच्छता के मौजूदा उपायों के साथ-साथ COVID-19 के संक्रमण और प्रसार को रोकने में प्रभावी और सुरक्षित होने की क्षमता है।

पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 9,119 नए केस

देश में कोरोना (corona) की दूसरी लहर थम चुका है। कई राज्यों में जिंदगी भी समान्य होने लगी है। लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 9,119 नए केस दर्ज हुए हैं। इस दौरान 396 लोगों की मौत भी हुई है। गौरतलब है कि कोविड-19 से पिछले 24 घंटे में 10,264 लोग ठीक हुए हैं। कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 33,967,962 हो गई है।

कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 33,967,962 हो गई है।गौरतलब है कि कोवि-19 से पिछले 24 घंटे में 10,264 लोग ठीक हुए हैं। कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 33,967,962 हो गई है।कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 33,967,962 हो गई है।

संबंधित खबरें:

मुस्लिम इलाकों में COVID-19 वैक्सीन को लेकर Salman Khan की मदद लेगी महाराष्ट्र सरकार

भारत के दिग्गज बल्लेबाज Murali Vijay ने Covid-19 वैक्सीन लेने से किया इंकार, Bio-Bubble के कारण बनाई क्रिकेट से दूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here