प्रदूषण नियंत्रण से लेकर MCD की आय दोगुनी तक… जानें कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या है खास?

दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख 4 दिसंबर तय की गई है। उसी दिन 250 वार्डों में दिल्‍ली की 'छोटी सरकार' चुनने के लिए वोट डाले जाएंगे। एमसीडी चुनाव 2022 का नतीजा 7 दिसंबर को आएगा।

0
77
MCD Election 2022
MCD Election 2022

MCD Election 2022: आगामी एमसीडी चुनावों के लिए कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है। प्रदूषण को नियंत्रित करना, नगर पालिकाओं की आय दोगुनी करना और दिल्ली में तीनों लैंडफिल साइटों को साफ करना कांग्रेस की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। पार्टी ने वायु और जल प्रदूषण के स्तर को कम करने की बात भी घोषणापत्र में कही है।

MCD Election 2022: कर्मचारियों को नियमित करने का वादा

घोषणापत्र में कांग्रेस ने कहा, हम दिल्ली नगर निगम के मौजूदा कर्मचारियों को नियमित करेंगे, रिक्त पदों को भरेंगे और अधिक रोजगार पैदा करेंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के अनुसार, तीन लैंडफिल साइटों पर कुड़े के पहाड़ को हटा दिया जाएगा। हम स्थायी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि रीसाइक्लिंग को अधिकतम किया जा सके और लैंडफिल के लिए ‘कचरे’ को कम किया जा सके। दिल्ली कांग्रेस ने नाली के पानी को खत्म करने के लिए अन्य सार्वजनिक प्राधिकरणों के साथ मिलकर नगर निकाय के लिए एक जल निकासी मास्टर प्लान का भी वादा किया है।

Delhi MCD Election 2022 की तारीखों का हुआ ऐलान, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग, 7 को आएंगे नतीजे
MCD Election 2022

महिलाओं की भागीदारी पर भी जोर

घोषणापत्र में कहा गया है, “हम नागरिक सुविधाओं की गुणवत्ता में भी सुधार करेंगे, खासकर अनुसूचित जातियों और अल्पसंख्यकों, जेजे समूहों और अनधिकृत कॉलोनियों की बस्तियों के लिए। कुछ अन्य प्राथमिकताएं एमसीडी में शून्य भ्रष्टाचार और आरडब्ल्यूए/एनजीओ के माध्यम से नागरिकों की भागीदारी हैं।” घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि दिल्ली कांग्रेस एमसीडी शासन और निर्णय लेने में महिलाओं की भागीदारी को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख 4 दिसंबर तय की गई है। उसी दिन 250 वार्डों में दिल्‍ली की ‘छोटी सरकार’ चुनने के लिए वोट डाले जाएंगे। एमसीडी चुनाव 2022 का नतीजा 7 दिसंबर को आएगा। तीनों नगर निगमों के एक होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here