Madhya Pradesh: जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर PM मोदी के भोपाल आने से लोग हुए उत्‍साहित, Twitter पर ट्रेंड हुआ #ChaloBhopal

0
495
Tribal Pride Day
Tribal Pride Day (Pic:Twitter)

Madhya Pradesh: जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री Narendra Modi 15 नवंबर को Bhopal आ रहे हैं। जनजाति गौरव दिवस (Tribal Pride Day) के अवसर पर प्रधानमंत्री के भोपाल आने से सोशल मीडिया यूजर्स में भी उत्‍साह देखा जा सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शनिवार सुबह से #ChaloBhopal ट्रेंड कर रहा है। लोगों का कहना है कि आदिवासी नायकों को सम्मानित करने के लिए समर्पित यह आयोजन देश के सबसे बड़े सामाजिक आयोजनों में से एक होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को अमर शहीद बिरसा मुंडा की जयंती पर भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकापर्ण भी करेंगे।

जनजातीय गौरव दिवस क्‍या है?

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 15 नवंबर के दिन को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने की मंजूरी दी थी। जनजातीय गौरव दिवस वीर आदिवासी स्‍वतंत्रता सेनानियों की स्‍मृति को समर्पित है ताकि आने वाली पीढ़ियां देश के प्रति उनके बलिदानों के बारे में जान सकें। संथाल, तामार, कोल, भील, खासी और मिज़ो जैसे कई जनजातीय समुदायों द्वारा विभिन्न आंदोलनों के जरिए भारत के स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत किया गया था। जनजातीय समुदायों के क्रांतिकारी आंदोलनों और संघर्षों को उनके अपार साहस एवं सर्वोच्च बलिदान की वजह से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: Habibganj Railway Station का नाम हुआ रानी कमलापति, जानें इनका इतिहास

कौन हैं रानी कमलापति? जिनके नाम पर Habibganj Railway Station को मिला नया नाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here